Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ श्रीदेवी की कार्डियक अरेस्ट से मौत:...

श्रीदेवी की कार्डियक अरेस्ट से मौत: साइलेंट हार्ट अटैक भी देते हैं ये 5 संकेत

बॉलीवुड की 'हवा हवाई' श्रीदेवी की दुबई में दिल का दौरा(कार्डियक अरेस्ट) की वजह से मौत हो गई। श्रीदेवी महज 54 साल की थी लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इतनी फिट दिखने वाली श्रीदेवी को दिल का दौरा कैसे पड़ा।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 26 Feb 2018, 11:29:40 IST

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड की 'हवा हवाई' श्रीदेवी की दुबई में दिल का दौरा(कार्डियक अरेस्ट) की वजह से मौत हो गई। श्रीदेवी महज 54 साल की थी लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इतनी फिट दिखने वाली श्रीदेवी को दिल का दौरा कैसे पड़ा? क्या श्रीदेवी को दिल की बीमारी थी ? एक्ट्रेस की मौत के बाद कई तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं जब श्रीदेवी को दिल की बीमारी नहीं थी तो कार्डियक अरेरस्ट का दौरा कैसे पड़ा।

आपको बता दें कि हार्ट अटैक के मामलों में लगभग 45% मामले साइलेंट हार्ट अटैक के होते हैं। एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट, मुम्बई के मेडिकल अफेयर्स और क्रिटिकल केयर के डायरेक्टर डॉ. विजय डी.सिल्वा का कहना है कि कई बार हार्ट डिजीज नहीं होने पर भी साइलेंट हार्ट अटैक हो सकता है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में साइलेंट हार्ट अटैक के मामले ज्यादा देखने को मिलते हैं।

sridevi

क्या होता है साइलेंट हार्ट अटैक ?
साइलेंट हार्ट अटैक को साइलेंट मायोकार्डियल इन्फ्रेक्शन silent myocardial infarction (SMI) कहा जाता है। इसमें किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक होने पर सीने में दर्द महसूस नहीं होता इससे हार्ट अटैक का पता नहीं चल पाता। हालांकि कुछ दूसरे सिम्प्टम्स महसूस होते हैं।

क्यों पता नहीं चलता है हार्ट अटैक के दर्द का ?
कई बार ब्रेन तक दर्द का अहसास पहुंचाने वाली नसों या स्पाइनल कॉर्ड में प्रॉब्लम के कारण या फिर साइकोलॉजिकल कारणों से व्यक्ति दर्द की पहचान नहीं कर पाता। इसके अलावा ज्यादा उम्र वाले या डायबिटीज के पेशेंट्स में ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी के कारण भी दर्द का अहसास नहीं होता है।

साइलेंट हार्टअटैक के 5 सिम्प्टम
गैस्ट्रिक प्रॉब्लम, पेट की खराबी
बिना वजह सुस्ती और कमजोरी 
थोड़ी सी मेहनत में थकान लगना
अचानक ठंडा पसीना आना 
बार-बार सांस फूलना​, गले या जबड़े में तकलीफ होना

साइलेंट हार्ट अटैक के 5 कारण
ज्यादा ऑयली, फैटी और प्रोसेस्ड फूड 
फिजिकल एक्टिविटी न करना
शराब और सिगरेट पीना 
डायबिटीज और मोटापा 
स्ट्रेस और टेंशन

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health