Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. लंबे समय से किडनी की बीमारी...

लंबे समय से किडनी की बीमारी के चलते लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का निधन, आप ऐसे करें खुद का बचाव

पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष्‍ा सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया है। लंबे समय से बीमार चल रहे सोमनाथ चटर्जी 89 साल के थे। जानिए आप कैसे रख सकते है आपकी किडनोी को हेल्दी।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 13 Aug 2018, 9:47:15 IST

हेल्थ डेस्क: पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष्‍ा सोमनाथ चटर्जी का निधन हो गया है। लंबे समय से बीमार चल रहे सोमनाथ चटर्जी 89 साल के थे। सोमवार को उन्होंने सुबह 8 बजकर 15 मिनट पर हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। वे कुछ दिन से कोलकाता के एक अस्‍पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे। चटर्जी 2004 से 2009 तक लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं। सोमनाथ चटर्जी को किडनी संबंधी परेशानी होने के बाद 10 अगस्‍त को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले तबीयत बिगड़ने पर 28 जून को कोलकाता के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तबीयत में बाद में सुधार होने पर उन्‍हें डिस्चार्ज कर दिया गया था। इसके बाद उनकी तबीयत 10 अगस्‍त को अचानक फिर बिगड़ी तो उन्‍हें दोबारा अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। साल 2008 में मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) ने सोमनाथ चटर्जी को पार्टी से निकाल दिया था। (पुरुषों में दिखें ये लक्षण, तो समझों आपको आ सकता है किसी भी समय 'घातक' हार्ट अटैक )

आपको बता दें कि किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। जिसको हेल्दी रखने में हमें कोई भी कसर नहीं छोड़नी चीहिए। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और दिनचर्या के कारण किडनी में फर्क पड़ने लगता है। जिसके कारण वह अनहेल्दी हो जाती है। किडनी डैमेज होने के कई संकेत पहले से ही मिलने लगते है। बस उन्हें पहचान कर आसानी से किडनी को हेल्दी रख सकते है। जानिए ऐसे ही कुछ संकेतों के बारें में। (पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी का 89 वर्ष की उम्र में निधन)

किडनी खराब होने पर दिखते है ये लक्षण

सांस लेने में समस्या
अगर आपकी किडनी में किसी तरह की समस्या है, तो आपको सांस लेने में समस्या होगी। क्योंकि आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। जिसके कारण फेफड़े डेवलप होने लगते है।

स्किन में रैशेज पड़ जाना
अगर आपकी स्किन में रैशेज या फिर चकत्ते पड़ जाते है, तो समझ लें कि आपकी किडनी में कोई समस्या है। अगर आप रैशेज की दवा भी लेगें फिर भी आपको आराम नहीं मिलेगी।

अपर बैक में दर्द
अगर आपको हमेशा अपर बैक पैन की शिकायत रहती है, तो यह भी किडनी डैमेज होने का ही एक संकेत है। लेकिन जरुरी नहीं कि किडनी डैमेज हो। कई बार बुखार आने के कारण भी यह दर्द होता है।

शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन
अगर आपके शरीर में किसी भी हिस्से यानी कि हाथ, पैर, पंजे आदि में सूजन है, तो यह किडनी डैमेज का ही कारण हो सकता है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

थकान और कमजोरी होना
अगर आपको हमेशा थकान या फिर कमजोरी रहती है, तो यह भी किडनी डैमेज होने का ही एक संकेत है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Somnath chatterjee dies at the age o -89 after kidney disease kolkata know its symptoms: लंबे समय से किडनी की बीमारी के चलते लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का निधन, आप ऐसे करें खुद का बचाव