Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. नींद की परेशानी से पाना है...

नींद की परेशानी से पाना है निजात तो इस खास चीज का करें सेवन, तुरंत होगा फायदा

आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है। बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो नींद बढ़ाने में सहायक होते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 06 May 2018, 12:48:45 IST

नई दिल्ली: आरामदायक नींद के लिए भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि खाने पर ध्यान देकर अच्छी नींद ली जा सकती है। बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो नींद बढ़ाने में सहायक होते हैं।

'संडे मैट्रेस' के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्फोंस रेड्डी तथा 'सिस्लो कैफे' के रसोई विशेषज्ञ मृनमॉय आचार्य ने भोजन और बेहतर नींद में सहायक और आसानी से बनने वाले भोजन पर अपने विचार साझा किए हैं।दलिया और चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह बहुत जल्दी पच जाता है जिससे नींद बढ़ने लगती है।

दलिया में शरीर को नींद के संकेत देने वाला मेलाटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है।रात्रिभोज के साथ सलाद लेने से 'लेक्टूकेरियम' का स्राव होता है जो शरीर को आराम देता है। काबुली चना नींद लाने में आश्चर्यजनक रूप से सहायक होता है। प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के अलावा काबुली चने में विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मेलाटोनिन बनाता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Sleep Disorders Causes, Diagnosis and Treatments: नींद की परेशानी से पाना है निजात तो इस खास चीज का करें सेवन, तुरंत होगा फायदा