Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अगर आपको भी है सेल्फी लेने...

अगर आपको भी है सेल्फी लेने का शौक, तो समझ लें कि आपको भी हो सकती है यह जानलेवा बीमारी

आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है। अगर स्मार्टफोन हो और आप सेल्फी न खीचें। ऐसा हो ही नहीं सकता है। अगर आपको भी सेल्फी लेने का शौक है, तो सावधान हो जाएं। इससे आपको खतरानक बीमारी हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 30 Apr 2018, 16:23:48 IST

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है। अगर स्मार्टफोन हो और आप सेल्फी न खीचें। ऐसा हो ही नहीं सकता है। अगर आपको भी सेल्फी लेने का शौक है, तो सावधान हो जाएं। इससे आपको खतरानक बीमारी हो सकती है। जिसका नाम है 'सेल्फी एल्बो'।  इस खतरनाक बीमारी का असर आपकी गर्दन, कंधा, कोहनी, कलाई और हाथ की पकड़ पर पड़ता है।

हाल ही एक रिपोर्ट सामने आई। जिसमें ये बात कही गई कि यह बीमारी ठीक वैसी ही है, जैसी टेनिस एल्बो या फिर गोल्फ एल्बो। सेल्फी लेने के दौरान कोहनी के आसपास मांसपेशियों पर अनावश्यक दबाव पड़ता है, जिससे उनमें सूक्ष्म विघटन होता है। इससे कोहनी में सूजन और दर्द की समस्या शुरू हो जाती है।

अमेरिका के मेडिसिन विशेषज्ञ जॉर्डन मेट्जल के मुताबिक, सेल्फी लेने के लिए जब हम हाथ ऊपर उठाते हैं, तो कोहनी मुड़ी हुई रहती है। लोग इसी स्थिति में लगातार 20-30 क्लिक कर जाते हैं। ऐसे में मांसपेशियों पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे उनमें सूक्ष्म विघटन होता है। इससे कोहनी में सूजन और दर्द की समस्या शुरू हो जाती है।

यह मामला उस समय सामने आया, जब अमेरिका के एक टी.वी.पत्रकार की कोहनी में अजीब तरह का दर्द होने लगा। डॉक्टरी जांच में पता चला कि उनके सेल्फी प्रेम का नतीजा उनकी बांह में दर्द की शक्ल में सामने आया है। वहीं, अमेरिकन साइकॉट्रिक एसोसिएशन (एपीए) ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि कई लोगों में सेल्फी लेना एक मानसिक विकार भी है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Selfie elbow is disease of new generation