Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सावधान! धूम्रपान करने वालों के संपर्क...

सावधान! धूम्रपान करने वालों के संपर्क से युवा हो रहे है सूखी खासी के शिकार

अमेरिका के सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के शोध की प्रमुख लेखक एशले मेरीयानोस ने कहा, "धूम्रपान करने वालों के संपर्क में आने को लेकर धूम्रपान से प्रभावित होने से बचने के लिए कोई सुरक्षित स्तर नहीं है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 23 Aug 2018, 11:32:45 IST

हेल्थ डेस्क: हर हफ्ते कम से कम एक घंटे धूम्रपान के संपर्क में रहने से श्वसन संबंधी जोखिमों का खतरा बढ़ सकता है। इससे किशोरों में सांस संबंधी दिक्कत व सूखी खांसी पैदा हो सकती है। अमेरिका के सिनसिनाटी विश्वविद्यालय के शोध की प्रमुख लेखक एशले मेरीयानोस ने कहा, "धूम्रपान करने वालों के संपर्क में आने को लेकर धूम्रपान से प्रभावित होने से बचने के लिए कोई सुरक्षित स्तर नहीं है।"

मेरियानोस ने कहा, "यहां तक कि कम मात्रा में धूम्रपान के संपर्क में आने पर भी किशोरों को कई बार आपातकालीन विभाग में जाना पड़ सकता है और स्वास्थ समस्याएं हो सकती हैं। इसमें सिर्फ श्वसन संबंधी लक्षण नहीं हैं, बल्कि समग्र रूप से स्वास्थ्य में कमी शामिल है।" (मोनोपॉज के कारण महिलाओं को सकता है ओस्टियोआर्थराइटिस, जानिए लक्षण और इलाज )

इस शोध का प्रकाशन पिडियाट्रिक्स नामक पत्रिका में किया गया है। इसमें 7,389 धूम्रपान नहीं करने वाले अमेरिकी किशोरों को शामिल किया गया, जिन्हें अस्थमा नहीं था।

शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि हर हफ्ते एक घंटे धूम्रपान करने वालों के संपर्क में रहने से किशोरों में व्यायाम करने में 1.5 गुना मुश्किल पाई गई, जबकि व्यायाम के दौरान या बाद में दोगुना तेज-तेज सांस लेने की समस्या दिखी। (45 साल की उम्र में कुछ ऐसे फिट रखती हैं मलाइका अरोड़ा,जानिए वर्कआउट और डाइट प्लान )

(इनपुट आईएएनएस)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Second Hand Smoke Linked to Dry Cough Among Teenagers: सावधान! धूम्रपान करने वालों के संपर्क से युवा हो रहे है सूखी खासी के शिकार