Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पेट की चर्बी को करना है...

पेट की चर्बी को करना है कम तो ब्रेकफास्ट में खाएं सिर्फ ये खास चीज

पेट पर चर्बी आसानी से कम नहीं होती लेकिन इस टिप्स को फॉलो करते हुए आप कुछ दिनों के अंदर ही इसके फायदे दिखेंगे।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 21 Aug 2018, 21:34:42 IST

नई दिल्ली: पेट पर चर्बी आसानी से कम नहीं होती लेकिन इस टिप्स को फॉलो करते हुए आप कुछ दिनों के अंदर ही इसके फायदे दिखेंगे। आपने अक्सर लोगों को ये कहते सुना होगा कि बीमार शख्स को दलिया का आहार देना सर्वोत्तम होता है पर क्या आप ये जानते हैं कि ऐसा क्यों कहा जाता है? दरअसल, दलिया एक सुपाच्य आहार है, जो गेंहूं को दरदरा पीसकर तैयार किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी सहायक होता है। पर कम लोगों को ही पता होता है कि ये वजन कम करने का अचूक मंत्र है। जानें, दलिया खाने के फायदे।

दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होता है। इसे खाने के काफी देर तक पेट भरा महसूस होता है जिसके चलते बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

शरीर को ऊर्जा देने के लिए दलिया से बेहतर कुछ नहीं। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म सिस्टम बेहतर बनता है। साथ ही इसके छोटे-छोटे दानों में भरपूर मात्रा में एनर्जी होती है। इसी कारण इसे आदर्श नाश्ता भी माना जाता है।

दलिया में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है।

दलिया में किसी भी दूसरे ब्रेकफास्ट की तुलना में बेहद कम कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा तो मिलती है लेकिन वजन नहीं बढ़ता। इसके नियमित सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं। 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: rules of fast fat loss: पेट की चर्बी को करना है कम तो ब्रेकफास्ट में खाएं सिर्फ ये खास चीज