Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना खाली पेट खाएं किशमिश और...

रोजाना खाली पेट खाएं किशमिश और एक सप्ताह के अंदर देखें कमाल

किशमिश के कई फायदे के बारे में आपने सुना होगा साथ ही किशमिश और चना के भी कई फायदे आपने पढ़ा होगा साथ ही इसे आजमा कर भी देखा होगा। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि रोजाना अगर खाली पेट 10 किशमिश भी खाएंगे तो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। 

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 25 Aug 2018, 10:55:48 IST

हेल्थ डेस्क: किशमिश के कई फायदे के बारे में आपने सुना होगा साथ ही किशमिश और चना के भी कई फायदे आपने पढ़ा होगा साथ ही इसे आजमा कर भी देखा होगा। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि रोजाना अगर खाली पेट 10 किशमिश भी खाएंगे तो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप ऐसा रोजाना करते हैं तो देखते-देखते आपके शरीर में इसके फायदे दिखेंगे।

आयुर्वेद के अनुसार रोज सुबह खाली पेट किशमिश खाई जाए तो कैंसर और किडनी संबंधी रोगों का खतरा कम होता है। शरीर की कमजोरी को दूर कर, एनर्जी लेवल बढ़ाने में भी किशमिश बहुत फायदेमंद है। जानिए, किशमिश के सेवन से स्वास्थ्य पर होने वाले अन्य लाभ। 

बुखार
इसमें मौजूद एंटी बायोटिक तत्वों से बुखार जल्द ही खत्म हो जाता है। इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता व एनर्जी लेवल बढ़ता है। 

कब्ज 
मुट्ठीभर किशमिश पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका पानी पीएं और किशमिश को चबाकर खाने से कब्ज दूर होता है।

खून की कमी
इसमें आयरन अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन करने से खून की कमी की समस्या भी दूर होती है।
इससे बॉडी के टॉक्सिन बाहर निकलते है व किडनी स्वस्थ रहती है।(इस जापानी थेरेपी से सिर्फ 3 मिनट में पाएं सिरदर्द से निजात)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Raisins as an Energy Food: रोजाना खाली पेट खाएं किशमिश और एक सप्ताह के अंदर देखें कमाल