Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सिर्फ 45 सेकंड दबाएं माथा और...

सिर्फ 45 सेकंड दबाएं माथा और फिर देखें कमाल

माथे में इस जगह दबाकर आसानी से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते है। जानें कैसे माथे के एक खास प्वाइंट को दबा कर आप कई रोगों से निजात पा सकते है। मिलती है इन चीजों में लाभ।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 27 Sep 2018, 21:25:58 IST

हेल्थ डेस्क:  रोजाना भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना ज्यादा बिजी हो जाते है कि थोड़ा सा भी समय निकालना मुश्किल हो जाता है। अधिकतर महिलाएं ऑफिस जाती है। जहां पर उन्हें कम्प्यूटर के सामने 7-8 घंटे बैठी रहती है। जिसके कारण सिरदर्द होना लाजिमी है। ऐसे में हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे है। जिसे अपनाकर आसानी से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते है। जानें कैसे माथे के एक खास प्वाइंट को दबा कर आप कई रोगों से निजात पा सकते है। मिलती है इन चीजों में लाभ।

ऐसे दबाएं भौहों के बीच
अगर आप हमेशा सिरदर्द से परेशान रहती है तो आप अपने दोनों भौहों के बीच मौजूद जगह पर अपनी अंगुली से जोर से दबाएं। इसे 'ची' नाम से जाना जाता है। यहां पर दबाने से एक अलग प्रकार की एनर्जी निकलती है। जो कि सकारात्मक होती है। जिससे सिरदर्द में काफी आराम मिलता है। (सावधान! अगर आपके यूरीन में बनता है झाग, तो समझ लें कि आपको हो सकती है ये बीमारियां )

ब्लड सर्कुलेशन में करें तेजी
अगर आप इस जगह दबाते है तो आपको स्ट्रेस के साथ-साथ गैस्ट्रिक से भी राहत मिलता है। क्योंकि इस प्वाइंट को दबाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते है। इसके साथ ही आपका ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होता है। (अगर 1 सप्ताह से ज्यादा रहता है घुटनों पर दर्द तो समझ लें आपको है ये खतरनाक बीमारी, ऐसे करें पहचान)

press your forehead

आंखो को मिलेगा आराम
थकान, तनाव, स्ट्रेस के कारण आंखो को सबसे ज्यादा समस्या हो जाती है। कई बार हमारी आंखे इतना ज्यादा थक जाती है कि नींद बी नहीं आती है। ऐसे में आप माथे में 45 सेंकड दबाएं। आपको काफी लाभ मिलेगा। इससे आपको अच्छी नींद भी आएंगी। साथ ही आंखों का बोझ खत्म हो जाएगा।

दिलाएं थकान से निजात
अगर आप माथा को 45 सेकंड दबाते है। जो इससे आपकी थकान भी कम हो जाती है। साथ ही ऑफिस का पूरा स्ट्रेस भी खत्म हो जाता है।

याददाश्त करें तेज
जब आप फ्री हो तो अपने माथे का यह प्वाइंट 45 मिनट दबाएं। इससे आपका दिमाग तेज होगा। इसे आप अपने बच्चे को भी करा सकते है। इसके साथ ही महिलाओं के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health