Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. दिल्ली में परफेक्ट हेल्थ मेला 24...

दिल्ली में परफेक्ट हेल्थ मेला 24 अक्टूबर से, आप भी करा सकते है फ्री में चेकअप

यह हेल्थ मेला 24 से 28 अक्टूबर के बीच यहां तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 09 Aug 2018, 13:51:30 IST

हेल्थ डेस्क: हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने बुधवार को एमटीएनएल परफेक्ट हेल्थ मेला 2018 की थीम और शुभंकर की घोषणा की। यह हेल्थ मेला 24 से 28 अक्टूबर के बीच यहां तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। मेले का आयोजन दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, एमटीएनएल, एनडीएमसी और केंद्रीय व दिल्ली राज्य सरकार के अन्य विभागों के साथ मिलकर किया जा रहा है।

इस साल हेल्थ मेले की थीम 'अफोर्डेबल हेल्थकेयर' और 'डॉ. टस्कर' यानी एक मित्रवत हाथी इस सम्मेलन का शुभंकर है। मेले में जीवनशैली से जुड़ी प्रदर्शनियां, व्याख्यान, कार्यशालाएं और प्रतियोगिताएं आदि विविध गतिविधियां शामिल रहेंगी साथ ही सभी आगंतुकों को चिकित्सा जांच की मुफ्त सुविधा प्रदान की जाएगी।

हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा, "25वें एमटीएनएल परफेक्ट हेल्थ मेले का फोकस किफायती स्वास्थ्य देखभाल पर रहेगा। यह सुनिश्चित करना बेहद आवश्यक है कि प्रत्येक भारतीय नागरिक को बिना किसी भेदभाव के किफायती स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें। इस साल, हमारी कोशिश होगी कि मेला हर किसी के लिए बड़ा, बेहतर और अधिक रोमांचक हो। इसीलिए हमने इसमें कई नए फीचर जोड़े हैं।"

डीजीएचएस दिल्ली डॉ. कीर्ति भूषण ने कहा कि हेल्थ मेले में एक मोहल्ला क्लीनिक को लाइव शोकेस किया जाएगा और दिल्ली सरकार की कई योजनाओं के साथ इसकी यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मश्री गीता चंद्रन ने कहा, "स्वास्थ्य जागरूकता पैदा करने के लिए इन्फोटेनमेंट सबसे अच्छा तरीका है। सदियों से विभिन्न कला रूपों का इस्तेमाल लोगों को शिक्षित करने के लिए किया जाता रहा है।"

एमटीएनएल के कार्यकारी निदेशक एसपी राय ने कहा, "मोबाइल हेल्थ अब बेहद आवश्यक है। मेले में एक मुफ्त वाईफाई जोन होगा और एमटीएनएल अपने ग्राहकों एवं उपयोगकर्ताओं को एसएमएस के जरिये मुफ्त स्वास्थ्य संदेश भेजेगा।"

एनडीएमसी के मेडिकल ऑफिसर डॉ. पी.के. शर्मा ने कहा, "यह मेला लेप्टोस्पाइरोसिस, नीपा फीवर और डेंगू जैसी उभरती बीमारियों के बारे में सब कुछ जानने का एक अनूठा अवसर है।"

(इनपुट आईएएनएस)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Perfect health mela in delhi on 24 to 28 october 2018 in hindi : दिल्ली में परफेक्ट हेल्थ मेला 24 अक्टूबर से, आप भी करा सकते है फ्री में चेकअप