Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ खुशखबरी! अब ये अनोखी दवा दिलाएंगी...

खुशखबरी! अब ये अनोखी दवा दिलाएंगी अवसाद और शराब की लत से निजात

वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्होंने एक ऐसी अनोखी दवा विकसित की है, जिससे अल्कोहल पीने की मात्रा में कमी लाकर शराब की लत छुड़ाई जा सकती है और अवसाद में भी कमी लाई जा सकती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 24 Sep 2018, 17:19:36 IST

हेल्थ डेस्थ: वैज्ञानिकों ने कहा है कि उन्होंने एक ऐसी अनोखी दवा विकसित की है, जिससे अल्कोहल पीने की मात्रा में कमी लाकर शराब की लत छुड़ाई जा सकती है और अवसाद में भी कमी लाई जा सकती है।

अध्ययन के मुताबिक, 2000 के दशक में शराब की लत में काफी बढ़ोतरी हुई। एक अध्ययन में हर आठ व्यक्ति में एक में शराब की लत पाई गई।

वैज्ञानिकों ने कहा कि अवसाद से दुनिया में 14 करोड़ लोग प्रभावित हैं और वे शराब के इस्तेमाल से पैदा हुए रोगों से जूझ रहे हैं। (अब ब्लड टेस्ट से पता चल जाएगा कि आपकी नींद पूरी हुई है कि नहीं )

हालांकि, कुछ ही दवाओं को ऐसे रोगों के इलाज के लिए मंजूरी मिली है। इन दवाओं का उद्देश्य शराब पीने की इच्छा में कमी लाना है। लेकिन ये मनोवैज्ञानिक रोगों का इलाज नहीं करते हैं। (डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्रेस्‍ट कैंसर से रहेंगे कोसों दूर )

अध्ययन में जी प्रोटीन युक्त ‘रिसेप्टर’ पर जोर दिया गया है। इसे डेल्टा ओपिऑयड रिसेप्टर भी कहा जाता है। यह ऐसी अनोखी दवा है, जिससे शराब पीने की इच्छा में कमी लाई जा सकती है।

परड्यू यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर रिचर्ड वैन रिज्न ने कहा, ‘‘हम असर पैदा करने के लिए इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ‘साइट इफेक्ट’ से भी बचा जा सकता है।’’

 (इनपुट भाषा)

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health