Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अधिक मात्रा में काजू खाने से...

अधिक मात्रा में काजू खाने से हो सकती है एलर्जी, जानिए कैसे

काजू ऐसी चीज है जो डायरेक्ट या इनडॉयरेक्ट रूप से हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा होती है। काजू खाने के कई फायदें होते हैं। डॉक्टर से लेकर डाइटिशियन तक काजू से होने वाले कई फायदें बताते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से इसके कई घ

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 23 Feb 2018, 12:14:46 IST

नई दिल्ली: काजू ऐसी चीज है जो डायरेक्ट या इनडॉयरेक्ट रूप से हमारी लाइफस्टाइल का हिस्सा होती है। काजू खाने के कई फायदें होते हैं। डॉक्टर से लेकर डाइटिशियन तक काजू से होने वाले कई फायदें बताते हैं लेकिन क्या आपको पता है इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से इसके कई घातक परिणाम हो सकते हैं।

थोड़ी मात्रा में काजू के सेवन न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि कई बीमारियां भी दूर होती है। लेकिन अधिक मात्रा में काजू कई प्रकार के दुष्‍प्रभाव का कारण बन सकता है।
काजू को ड्राईफ्रूट का राजा कहा जाये तो अतिश्‍योक्ति नहीं होगी। स्वाद और सेहत में वाकई काजू का कोई जोड़ नहीं है, काजू का सेवन रोजाना करने से अनेक फायदे होते हैं।

थोड़ी मात्रा में काजू के सेवन न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि कई बीमारियां भी दूर होती है। लेकिन अधिक मात्रा में काजू कई प्रकार के दुष्‍प्रभाव का कारण बन सकता है। एलर्जी या सिर दर्द की समस्‍या होने पर यह निर्धारित करने के लिए की काजू आपके आहार के लिए उपयुक्त है, अपने पोषण या चिकित्‍सा से परामर्श करें।

काजू को ड्राईफ्रूट का राजा कहा जाये तो कहना गलत नहीं होगा। स्वाद और सेहत में वाकई काजू का कोई जोड़ नहीं है, काजू का सेवन रोजाना करने से अनेक फायदे होते हैं। थोड़ी मात्रा में काजू के सेवन न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि कई बीमारियां भी दूर होती है। लेकिन अधिक मात्रा में काजू कई प्रकार के दुष्‍प्रभाव का कारण बन सकता है।

एलर्जी या सिर दर्द की समस्‍या होने पर यह निर्धारित करने के लिए की काजू आपके आहार के लिए उपयुक्त है, अपने पोषण या चिकित्‍सा से परामर्श करें। काजू में कैलोर की अधिक मात्रा के कारण इसके अधिक सेवन से अनावश्यक वजन बढ़ने लगता है। लगभग 30 ग्राम काजू 163 कैलोरी और 13.1 फैट होता है। हालांकि इसमें पाया जाने  वाला फैट स्वस्थ प्रकार का होता है लेकिन फिर भी इसको अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ने लगता है।

एलर्जी कारण
संयुक्त राज्य अमेरिका में काजू एलर्जी की समस्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही हैं। दिसंबर 2003 के अंक में जर्नल रिपोर्ट के अनुसार एक ही परिवार के लगभग एक तिहाई बच्‍चों को एक साथ काजू से एलर्जी समस्‍या हो गई थी।  काजू को खाने से एलर्जी कभी-कभी घातक भी हो सकती है। इसलिए सांस लेने में कठिनाई, पित्ती, चकत्ते, खुजली, उल्‍टी या दस्‍त जैसे एलर्जी के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर सलाह लेना महत्वपूर्ण होता है।

रक्तचाप की समस्या
नमकीन काजू आसानी से उपलब्‍ध होने वाला नाश्‍ते का विकल्‍प है। साथ ही यह बहुत स्‍वादिष्‍ट भी होता है। लेकिन फिर भी उच्‍च रक्तचाप वाले लोगों को इससे बचना चाहिए क्‍योंकि इसमें सोडियम का उच्‍च स्‍तर होता है।

सिर दर्द की समस्या
अगर आप सिर दर्द और माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो आपको काजू के सेवन से बचना चाहिए। क्‍योंकि इसमें अमीनो एसिड की मौजूदगी सिर दर्द पैदा कर सकती है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Negative Effects Of eating Cashews In Hindi: अधिक मात्रा में काजू खाने से हो सकती है एलर्जी, जानिए कैसे

More From Health