Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ शूगर फ्री चीजें खाने के चक्कर...

शूगर फ्री चीजें खाने के चक्कर में शरीर में होते हैं कई साइड इफेक्ट्स: रिपोर्ट

आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, इससे भूख कम हो जाती है। कनाडा की एक यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक शुगर फ्री के इस्तेमाल से दिल की बीमारी का खतरा रहता है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 16 Mar 2019, 10:27:33 IST

आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, इससे भूख कम हो जाती है। कनाडा की एक यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक शुगर फ्री के इस्तेमाल से दिल की बीमारी का खतरा रहता है।

शुगर फ्री खाद्य पदार्थ में कितनी सच्चाई है और कितना झूट इस बात से काफी लोग अनजान हैं। खासकर डयबिटीज और मोटापे से ग्रस्त लोग शुगर फ्री पर ज्यादा ध्यान देते हैं। अगर आप भी इसी सूचि में आते हैं और चीनी की जगह शुगर फ्री टेबलेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। 

शुगर फ्री गोलियां आपको मधुमेह से बचाने की जगह आपकी सेहत बिगाड़ सकती हैं। शायद ही आप जानते होंगे कि खाने में मिठास बनाए रखने के लिए इस्तेमाल होने वाली ये नकली मीठी गोलियां आपको डयबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी रोग दे सकते हैं। जिनसे आप बचने की कोशिश कर रहे हैं। 

एक शोध में पाया गया है कि ये नकली मीठी गोलियां लोगों के पाचन तंत्र पर बुरा असर दाल रही हैं। इसका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को भूख नहीं लगती। शोधकर्ताओं के अनुसार लोगों को लगता है कि अगर वो चीनी की जगह इसका इस्तेमाल करेंगे तो वो अधिक स्वस्थ रहेंगे लेकिन ये मिथक है।

अगर आपको डयबिटीज के साथ हाई ब्लड प्रेशर है तो इसका उपयोग अपनी जिम्मेदारी पर करें। ये मीठी गोलियां आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती हैं। 

इसे बनाते वक्त इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ सेक्रिन से आपको कैंसर का खतरा हो सकता है। शुगर फ्री गोलियों के इस्तेमाल से आपकी भूख पर गंभीर असर पड़ता है। जिसके चलते आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा की कमी हो सकती है और आपको कमजोरी भी हो सकती है।

अधिक शुगर फ्री गोलियों का इस्तेमाल आपकी आंखों पर भी असर डालता है। इसका प्रयोग आपकी आंखों की रोशनी को भी कम कर सकता है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।