Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है...

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है प्राकृतिक 'न्यूरोक्लब'

एस्ट्रॉग्लिया फार्मा ने शुक्रवार को न्यूरोक्लब लांच करने की घोषणा की। कम कीमत पर उपलब्ध प्राकृतिक तत्वों से तैयार ये गोलियां ध्यान केंद्रित नहीं कर पाने, स्मरण क्षमता कमजोर होने जैसी समस्याएं दूर कर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करेगी। 

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 18 Aug 2018, 14:11:39 IST

हेल्थ डेस्क: एस्ट्रॉग्लिया फार्मा ने शुक्रवार को न्यूरोक्लब लांच करने की घोषणा की। कम कीमत पर उपलब्ध प्राकृतिक तत्वों से तैयार ये गोलियां ध्यान केंद्रित नहीं कर पाने, स्मरण क्षमता कमजोर होने जैसी समस्याएं दूर कर मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करेगी। एस्ट्रॉग्लिया फार्मा प्राइवेट लिमिटेड के न्यूरोक्लब के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी फिलिप मट्र्ज ने कहा कि न्यूरोक्लब किस प्रकार विद्यार्थियों और कॉपोर्रेट के कार्य प्रदर्शन में सुधार लाएगा। लोग मानिसक कार्य अधिक सक्षमता से करेंगे और ज्यादा खुश, ज्यादा सफल होंगे।

उन्होंने कहा कि आज किसी काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाने, सीखने में कठिनाई और याददाश्त कमजोर होने जैसी मानसिक समस्याएं पूरी दुनिया में व्याप्त हैं लिहाजा मानसिक स्वास्थ्य में सुधार पर अधिक ध्यान देना समय की मांग है। 'सिग्ना 360 वेल-इीइंग' के सर्वे के अनुसार 10 में लगभग 9 भारतीय तनावग्रस्त हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा है कि 3.6 करोड़ भारतीयों में अंदर से घबराहट (एंक्जाइटी) की समस्या है। लेकिन इनमें अधिकांश इसके लिए विशेषज्ञ की मदद नहीं लेते हैं क्योंकि इससे उनके सामाजिक सम्मान में बट्टा लगेगा और फिर इस इलाज का खर्च भी अधिक है। 

कम्पनी के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी (वाशिंगटन डीसी) डॉ. श्रीरमण दामोदरन ने बताया, "विडंबना है कि अधिकांश लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं जबकि यह हमारा सबसे महत्वपूर्ण अंग है। शरीर के अन्य अंगों की किसी समस्या का निदान लोग जानते हैं पर किसी काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाने या बेवजह तनाव होने की समस्या के बावजूद यह नहीं समझते कि इस मानसिक समस्या से अन्य कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।"

फिलिप मट्र्ज ने बताया, "आज हर इंसान के काम में तनाव का माहौल और विद्यार्थियों पर पढ़ाई का दवाब है इसलिए खास कर युवा पीढ़ी के लिए न्यूरोक्लब प्रोडक्ट्स का सेवन करना जरूरी है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसके पूर्ण रूप से प्राकृतिक उत्पादों का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं और उनका असर आप जल्द ही महसूस करेंगे।"(पेट के Fat को जल्दी करना है कम, तो दालचीनी में मिलाएं ये खास चीज)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Natural Neuro club Will Maintain Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है प्राकृतिक 'न्यूरोक्लब'