Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना सोने पहले करें लहसुन वाले...

रोजाना सोने पहले करें लहसुन वाले दूध का सेवन, फिर देखें कमाल के फायदे

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लहसुन वाले दूध आपके बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ठंड के दिनों में कोई बीमारी बढ़ जाती है इसलिए इन दिनों सबसे जरूरी चीज है आप अपने विशेष ख्याल रखें।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 26 Nov 2018, 15:04:52 IST

हेल्थ डेस्क: मिल्‍कमैन ऑफ इंडिया, 'फादर ऑफ व्‍हाइट रिवॉल्‍यूशन इन इंडिया जैसे कुछ नामों से डॉ. वर्गिस कुरियन तो जाना जाता है। यह एक ऐसे इंसान थे जिन्होंने भारत का भविष्य के बारें में सोचकर किया। जिसके कारण भारत दुनिया का सबसे ज्यादा दूध उत्पाद करने वाला देश बन गया। जिसके साथ ही डां कुरियन के जन्मदिन 26 नवंबर को National Milk Day के रुप में मनाया जाता है। आपको बता दें कि डॉ कुरियन अमूल ब्रांड के संस्थापक और नेशनल डेयरी डवलमेंट बोर्ड के संस्थापक भी थे।

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में आपको कई तरह की सावधानी का ध्यान रखना चाहिए। सभी लोग इस ठंड से बचने के लिए अपनी तरफ से हर तरह का प्रयास कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद ठंड में कई तरह की बीमारी अपना पैर फैलाने में कामयाब रहती है। जिनमें अर्थराइटिस, इंसोमेनिया, ट्यूबरक्युलोसिस, कार्डियोवैस्कुलर जैसे मरीजों के बारे में को अधिक ध्यान रखना पड़ता है।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लहसुन वाले दूध आपके बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ठंड के दिनों में कोई बीमारी बढ़ जाती है इसलिए इन दिनों सबसे जरूरी चीज है आप अपने विशेष ख्याल रखें। लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल ठीक करनी होगी और साथ ही आपको अपने ब्रेकफास्ट में कुछ खास चीजों का खास ख्याल रखना पड़ेगा। (National Milk Day: आज है 'मिल्‍कमैन ऑफ इंडिया' जन्मदिन, साथ ही जानें कहां से आई डॉ कुरियन की ये अमूल गर्ल )

ऐसे बनाएं लहसुन वाला दूध
सबसे पहले 10 लहसुन की कली लें और साथ में 500 एमएल दूध मिलाएं उसके बाद उस दूध में चीनी मिलाएं और फिर 250 एमएल पानी मिलाएं और सभी को अच्छे से मिला लें। इसके लिए सबसे पहले एक ग्लास में दूध और पानी डालें फिर उसमें लहसुन को पीस कर डालें। और उसे हल्की आंच पर गर्म करें। फिर कुछ देर बाद गैस को कम कर दें। और जब दूध थोड़ा गाढा हो जाए तो उसमें चीनी मिला दें। और जब दूध थोड़ा गर्म रहे तभी उसे पी लें तभी इसके फायदें होंगे। (भूलकर भी लेटते समय दिमाग में न लाएं ये चीजें, नहीं तो हो सकते है अनिद्रा के शिकार)

लहसुन वाले दूध पीने के है ये बेहतरीन फायदे

अर्थराइटिस
रोजाना लहसुन वाला दूध पीते हैं तो इससे आपकी अर्थराइटिस में होने वाले दर्द से निजात मिलेगाष

हार्ट प्रॉब्लम
लहसुन दूध आपके कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है। साथ ही आपके बॉडी में पाए जाने वाले ब्लड क्लोट को कम करने के काम आता है। ये आपको दिल की बीमारी से छुटकारा दिलाता है।

अस्थमा
अगर आप अस्थमा का सामना रहे हैं तो हर रात सोने से पहले लहसुन वाला दूध पीना चाहिए। साथ ही आपको 3 लहसुन के कली रोजाना खाना चाहिए।

​ट्यूबरक्युलोसिस(टी.बी)
लहसुन के फायदें जानकर आप उसे खाने से अपने को रोक नहीं पाएंगे अगर आपको नहीं पता तो आपको बता दें कि लहसुन को एंटीसेप्टीक के रूप में जाना हैं इसे आप अपनी बॉडी के इम्युन सिस्टम को स्ट्रोग कर सकते है। साथ ही ये आपको पेट की प्रॉब्लम को कम कर सकती है।

कॉलेस्ट्रोल
अगर आप कॉलेस्ट्रोल की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो आपके लिए लहसुन वाली दूध है रामबाण। रोजाना इसका सेवन करें फिर कमाल देखें।

जॉंडिस
जॉन्डिस में आपको रोजाना लहसुन का सेवन करना इससे बेहतर उपाय नहीं हो सकता है। ये आपके बॉडी के टॉक्सिक को खत्म करता है साथ ही आपको बता दें कि रोजाना लहसुन खाना आपके लीवर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लहसुन वाली दूध जॉंडिस में पीना काफी फायदेमंद होता है।

इंसोमेनिया
आपको नींद की बीमारी है तो आपको हर रोज रात को सोने से पहले लहसुन वाला दूध पीना चाहिए ताकि आपको दिमाग शांत रहे साथ ही आपक आराम से 8 घंटे की नींद ले सकें।

निमोनिया
निमोनिया से पीड़ित हैं तो आप पूरे दिन में 3 बार लहसुन वाला दूध पीएं।​

कफ
कफ से ज्यादा परेशान हैं तो आप लहसुन वाले दूध में हनी और हल्दी मिला लें तब पीएं इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन