Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. भूलकर भी इस तरह के नाखूनों...

भूलकर भी इस तरह के नाखूनों को न करें इग्नोर, हो सकती है जानलेवा बीमारी

नाखुनों में अचानक से निशान दिखे तो इसे हल्के में बिल्कुल न ले क्योंकि आने वाले टाइम में ये बड़ी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 16 Feb 2018, 14:28:01 IST

नई दिल्ली: नाखुनों में अचानक से निशान दिखे तो इसे हल्के में बिल्कुल न ले क्योंकि आने वाले टाइम में ये बड़ी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। कई बार नाखुनों पर काले तो कभी पिंक कलर के धब्बे दिखते हैं और हम अक्सर यह सोचकर इग्नोर कर देते हैं कि यह बस ऐसे ही हो गए हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सिर्फ ऐसे ही नहीं होते बल्कि आपके शरीर में किसी चीज की कमी की वजह से नहीं तो आप किसी बड़ी बीमारी से ग्रस्त हैं इसलिए यह लक्षण दिखाई देते हैं।

कई लोगों के नाखून आपने देखें होगें, किसी के नाखून सफेद तो किसी के गुलाबी होते हैं, तो किसी के पीले रंग के। लेकिन यदि आपके नाखुनों या फिर आपके आसपास किसी और के नाखुनों में इस तरह के निशान हों, तो तुरंत अलर्ट हो जाएं। नाखुनों में इस तरह की काली धारी का होना खून की खराबी, कैल्शियम की कमी या पेट की खराबी नहीं है, बल्कि ये जानलेवा स्किन कैंसर का संकेत हो सकता है।

दरअसल कुछ वक्त पहले लीसा हेरीसन विलियम नाम की एक महिला ने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर किया था। जिसके जरिए वो लोगों को इस बीमारी से अवेयर करना चाहती हैं। लीसा ने पोस्ट में एक महिला का जिक्र किया, जो कि पार्लर में मेनीक्योर कराने गई थी। तब पार्लर वर्कर ने उस महिला नाखूनों में काले रंग की धारियां देखी।

वर्कर ने लेडी को बताया कि ये स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। जिसके तुरंत बाद वो तुरंत डॉक्टर के पास गई। जहां डॉक्टर ने जांच कर बताया कि उन्हें melanoma नाम का कैंसर है। पार्लर वर्कर के कारण उस लेडी को तो वक्त रहते इस बीमारी के बारे में पता चल गया, लेकिन अब उसकी कहानी के जरिए लीसा और उसके जैसे कई लोग बाकी लोगों को अवेयर करने का काम कर रहे हैं।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Nail Problems That Might Be Signaling Something: भूलकर भी इस तरह के नाखूनों को न करें इग्नोर, हो सकती है जानलेवा बीमारी