Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भारतीय मीडिल क्लास अपनी डाइट को...

भारतीय मीडिल क्लास अपनी डाइट को लेकर रखते हैं ऐसी सोच, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

नई दिल्ली: ग्लोबल मार्केट Ipsos के रिसर्च के मुताबिक भारतीय मीडिल क्लास किसी स्पेशल डाइट को फॉलो नहीं करती बल्कि 77% भारतीय ऐसे चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं जिससे उनका वजन न बढ़े और पतले ही रहें।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 28 Jan 2019, 12:26:01 IST

नई दिल्ली: ग्लोबल मार्केट Ipsos के रिसर्च के मुताबिक भारतीय मीडिल क्लास किसी स्पेशल डाइट को फॉलो नहीं करती बल्कि 77% भारतीय ऐसे चीजों को खाना ज्यादा पसंद करते हैं जिससे उनका वजन न बढ़े और पतले ही रहें। इस रिसर्च में भारतीय को लेकर कई दिलचस्प खुलासे हुए और सबसे ज्यादा मजेदार यह था कि भारतीय मीडिल क्लास के आदतों को लेकर खुलासा। रिसर्च के मुताबिक ज्यादातर भारतीय खाने में ऑर्गेनिक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। ऑर्गेनिक फूड का इस्तेमाल वह अपने रोजाना के मील में करते हैं वहीं दूसरी तरफ उन्हें डाइट प्लान पर विश्वास नहीं है। खाना अपनी मूड को बलैंस भी करता है सिर्फ इतना ही नहीं वह आपको काम करने के लिए उत्साहित भी करता है।

यह रिसर्च शहरों में रहने वाली 1,000 मीडिल क्लास के ऊपर की गई। यह पूरी रिसर्च अगस्त से सितंबर के बीच की गई, Quartz में प्रकाशित के लेख के मुताबिक भारत का मीडिल क्लास अच्छा खाना को लेकर काफी जागरुक है। वह खाने में अच्छा और हेल्दी खाना को ज्यादा तवज्जो देता है।

क्या भारतीय एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं? 
67% भारतीय जिम में जाकर वर्कआउट करना पसंद करते हैं। लेकिन वह अपने खाना का उतना ध्यान नहीं देते है।

बता दें कि शरीर का मोटापा जितनी जल्‍दी बढ़ता है उतना ही समय उसे कम करने में लगता है। यदि फैट को तेजी से बर्न करना है तो आपकी डाइट पूरी तरह से बैलेंस होनी चाहिए। जी हां, संतुलित आहार खा कर आप कुछ ही दिनों में स्‍लिम-ट्रिंम हो जाएंगे। वे लोग जो तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, उन्‍हें अपनी जंक फूड खाने की आदत से छुटकारा पाना होगा। 

यही नहीं अपनी लाइफस्‍टाइल और डायटिंग पर भी पूरा ध्‍यान देना होगा। यदि आप नीचे बताई हुई डाइट को पूरे 10 दिनों तक अच्‍छे से फॉलो करेंगे तो आराम से 10 किलो घटा सकते हैं। इसके साथ ही आपको रोज 20 मिनट के लिए कोई एक्‍सरसाइज या फिर जॉगिंग भी करनी होगी, जिससे आपको तुरंत रिजल्‍ट मिले। 

अगर आप 10 दिनों में 10 किलो वजन घटाने के सोच रहे हैं तो, हमारे बताए गए इस डाइट चार्ट को पढ़ें और फॉलो करें। 

10 दिनों में घटाएं 10 किलो वजन, पढ़ें पूरा Diet 

सुबह करें इस ड्रिंक का सेवन 
मोटापा कम करने के लिए शरीर से टॉक्‍सिन निकालने बहुत जरूरी हैं। इसके लिए सुबह सबसे पहले उठ कर डिटॉक्‍स वॉटर या फिर दो गिलास गुनगुना पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर से तेजी से कैलोरी बर्न होगी। आपको इसे करीबन एक महीने तक पीना है। 

सुबह के नाश्‍ते में क्‍या होना चाहिए
वजन कम करने के लिए ऐसा नाश्‍ता खाएं जो 250 कैलोरी के अंदर आता हो। इसके लिए आप इच्‍छानुसार ओट्स, दलिया, ऑमलेट, ब्राउन ब्रेड, स्‍किम मिल्‍क या पोहा आदि का सेवन कर सकते हैं। 

मिड मॉर्निंग स्‍नैक्‍स
वजन कम करने के लिए आपको हर दो-दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए इसलिए जब भूख लगे तब ग्रीन टी के साथ बिस्‍कुट खा सकते हैं। आप चाहें तो फ्रूट्स में केला, सेब, तरबूज, और संतरा भी खा सकते हैं। 

दोपहर का खाना
दोपहर के खाने में आपकी इनटेक कैलोरीज 300 से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में आप लंच के दौरान वेज सूप, ब्राउन राइस, दाल, मछली, आधा कप स्‍टीम वेजिटेबल राइस, मल्‍टीग्रेन चपाती के साथ कोई हरी सब्‍जी या दाल खा सकते हैं। आप अंडे का सैंडविच भी खा सकते हैं। सब्‍जियों को कम तेल में ही पकाएं और वाइट ब्रेड से बचें। 

शाम का नाश्‍ता 
शाम को जब 6 बजे के करीब जोरों की भूख लगे तब आप कोई फल, ड्राई फ्रूट्स, ग्रीन टी उबले अंडे का सफेद हिस्‍सा, संतरे का जूस या फिर ग्रिल्‍लड वेज सैंडविच खा सकते हैं। 

जानिए चाय या कॉफी में से सबसे ज्यादा कौन है खतरनाक

प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये बीमारियां

डायबिटीज के लिए काल ये 4 फल, रोजाना करें सेवन और पाएं शुगर से हमेशा के लिए निजात

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन