Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Menstrual Hygiene Day: अगर लड़को को...

Menstrual Hygiene Day: अगर लड़को को पीरियड्स हो तो क्या हो? यहीं सवाल उठाती है ये Short Film

पीरियड्स को लेकर आसपास और एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं करते है। इसके साथ ही महिलाएं को कई जगहों पर शर्मिंदा का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को लेकर एक शॉर्ट फिल्म बनाई गई है। जिसका नाम है 'First Period'।

shivani singh
shivani singh 28 May 2018, 15:13:05 IST

हेल्थ डेस्क:  पीरियड्स को लेकर आसपास और एक-दूसरे से खुलकर बात नहीं करते है। इसके साथ ही महिलाएं को कई जगहों पर शर्मिंदा का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को लेकर एक शॉर्ट फिल्म बनाई गई है। जिसका नाम है 'First Period'। जिसे विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर अपलोड किया गया।

इस फिल्म में ये बताया गया है कि 'Man's World' पीरियड्स को लेकर अछूते नहीं है। उदाहरण में देखा जाएं एक आदमी सिगरेट पी सकता है(जो कि सेहत के लिए सही नहीं है।) उसे देखकर समाज कुछ नहीं बोलता है। वहीं अगर महिला स्मोकिंग करें तो सभी कि आंखे उसकी तरफ होती है। साथ ही तरह-तरह की बातें करते है। इसीलिए इस फिल्म में दिखाया गया है कि अगर किसी आदमी को पीरियड्स हो तो क्या होता है। फिर वह कैसे इसको लेकर शर्मिंदा नहीं होते है बल्कि खुलकर बात करते है।

इस फिल्म में दिखाया गया है कि आयुष जो कि स्कूल में पढ़ता है। उसे पहला पीरियड हुआ है। जिसको लेकर उसके पिता और बाबा बोलते है कि यह नार्मल है। इसके लिए परेशान होने की जरुरत नहीं है।  इसके साथ ही आयुष के अंकल उसको अपने साथ लेकर 'Biodegradable Sanitary' खरीदता है। जिसे दुकानदार किसी ब्लैक पॉलीथीन में चपेटकर नहीं देते है। वहीं दूसरी और आयुष के टीचर भी कहते है कि यह चीन नार्मल है। इसके लिए परेशान मत हो। वहीं लड़की के साथ होता तो कोई खुल कर बात नहीं करता। इसी को लेकर बनी है यह शॉर्ट फिल्म। 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health