Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अब इस तरह की प्रोटीन से...

अब इस तरह की प्रोटीन से होगा डायबिटीज और कैंसर का इलाज संभव: स्टडी

वैज्ञानिकों ने लोगों की आयु को लंबी करने वाली प्रोटीन की थ्री-डी संरचना का खुलासा किया है, जो मधुमेह, मोटापे और कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज में मददगार साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk
Edited by: India TV Lifestyle Desk 23 Jan 2018, 23:11:48 IST

हेल्थ डेस्क:  वैज्ञानिकों ने लोगों की आयु को लंबी करने वाली प्रोटीन की थ्री-डी संरचना का खुलासा किया है, जो मधुमेह, मोटापे और कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज में मददगार साबित हो सकता है।

जीवन काल को लंबा करने वाली प्रोटीन को क्लोथो नाम दिया गया है। एक ग्रीक देवी के नाम पर इस प्रोटीन का नाम रखा गया है। ये प्रोटीन कुछ खास ऊतकों की सतह पर होते हैं।

ये प्रोटीन हॉर्मोनों के एक परिवार को जोड़ते हैं जिन्हें फाइब्रोब्लास्ट ग्रोथ फैक्टर्स (एफजीएफ) कहा जाता है। वे अन्य अंगों के साथ यकृत, गुर्दा और मस्तिष्क में उपापचय की अहम प्रक्रिया को नियंत्रित करते हैं।

अमेरिका के येल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि बीटा-क्लोथो एफजीएफ21 को जोड़ने वाला प्राथमिक रिसेप्टर होता है। एफजीएफ21 एक ऐसा अहम हॉर्मोन है जो उपवास के दौरान पैदा होता है।

‘नेचर’ जर्नल में इस अध्ययन का प्रकाशन किया गया है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Klotho protein may help treat diabetes, cancer: Research