Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ केरल में सन स्ट्रोक के कारण...

केरल में सन स्ट्रोक के कारण हुई 3 की मौत, जानें सन स्ट्रोक के लक्षण, कारण और बचाव

Sun Stroke Symptoms Causes and Treatmen: गर्मी केरल ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली में भी जल्द ही देखन को मिलेगी। इस गर्मी के कारण हर साल न जाने कितने मामले सन स्ट्रोक से मौत के आते है। ऐसे में आप पहले से ही इसके बारें में जान लें। जिससे कि बाद में आपको पछताना न पड़े।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 25 Mar 2019, 13:57:33 IST

Sun Stroke Symptoms Causes and Treatmen: गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है। जिसके साथ ही सन स्ट्रोक ने मरने वालों की खबरें सामने आने लगी है। हाल में ही केरल में सन स्ट्रोक के कारण 3 लोगों की मौत हो गई। गर्मी केरल ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली में भी जल्द ही देखन को मिलेगी। इस गर्मी के कारण हर साल न जाने कितने मामले सन स्ट्रोक से मौत के आते है। ऐसे में आप पहले से ही इसके बारें में जान लें। जिससे कि बाद में आपको पछताना न पड़े।

क्या है सन स्ट्रोक?
इस आम भाषा में 'लू' कहते है। जब कोई भीषण गर्मी में लू की चपेट आ जाता है। गर्मी के मौसम में तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चलती हैं। इसके कारण लू लगने की संभावना बढ़ जाती है। वातावरण में होने वाले गर्म बदलाव के कारण शरीर में गर्मी प्रवेश कर जाती है, जिसे लू कहते हैं। इस दौरान तुरंत उसे खुद का ख्याल रखना चाहिए।

सन स्ट्रोक होने का कारण
दिमाग में हाइपोथैलेमस नामक एक भाग होता है, जो शरीर के तापमान को 95 से 98.6 फेरनहाइट के बीच नियंत्रित करता है। जब गर्मी की वजह से हाइपोथैलेमस असामान्य ढंग से काम करने लगता है, तो शरीर का तापमान बढ़ने लगता है, जिसे चिकित्सकीय भाषा में सन स्ट्रोक होता है।

Sun stroke

सन स्ट्रोक के लक्षण
लू के लक्षण बहुत ही समान्य होते है। जिन्हें पहचान कर आसानी से इस समस्या से अपना बचाव कर सकते है।

 सन स्ट्रोक से ऐसे करें बचाव

प्रेग्नेंसी से अब तक सानिया मिर्जा ने घटाया 22 किलो वजन, जानिए क्या है फिटनेस का राज़

चाय के साथ बेसन से बनी चीजों का सेवन न करें नहीं तो इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

शूगर फ्री चीजें खाने के चक्कर में शरीर में होते हैं कई साइड इफेक्ट्स: रिपोर्ट
आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Kerala 3 people died due to sun stroke know sun stroke symptoms causes and treatment in hindi