Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. इस विंटर सर्दी-खांसी से चाहिए निजात...

इस विंटर सर्दी-खांसी से चाहिए निजात तो घर पर यूं आसानी से बनाएं काढ़ा

ठंड के मौसम में जुकाम, कोल्ड, कफ की शिकायत रहती ही है। ऐसे मे हम आपको बता रहे हैं घर पर ही काढ़ा बनाने कि विधि। आइए जानते है कैसे आप घर पर ही आसान तरीके से काढ़ा बना सकते हैं और हमेशा के लिए जुकाम से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 31 Dec 2018, 11:35:30 IST

नई दिल्ली: ठंड के मौसम में जुकाम, कोल्ड, कफ की शिकायत रहती ही है। ऐसे मे हम आपको बता रहे हैं घर पर ही काढ़ा बनाने कि विधि। आइए जानते है कैसे आप घर पर ही आसान तरीके से काढ़ा बना सकते हैं और हमेशा के लिए जुकाम से निजात पा सकते हैं। ठंड के मौसम में सावधानियां बरतने के बावजूद बहुत सारे लोग सर्दी और खांसी के शिकार हो जाते हैं। अगर वक्त रहते ये खांसी ठीक न हो तो यह इस कदर बढ जाती है कि हमारा शरीर जकडा हुआ महसूस करता है। इसके अलावा सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है। ऐसे में हम दवाइयों का सहारा लेते हैं। इन दवाइयों से हमें उस समय तो आराम मिल जाता है, लेकिन इनके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आइए जानते हैं बिना किसी साइड इफेक्ट्स के इसका रामबाण इलाज, जिसे आप घर पर ही कर सकते हैं। खांसी का घर पर इलाज करने के लिए आपको बस यह काढ़ा बनाना होगा, जिसे बनाने का तरीका आगे की स्लाइड्स में बताया गया है।

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री:
-साफ पानी
-लौंग
-काली मिर्च
-छोटी इलायची
-काली तुलसी की पत्ती
-अदरक
-गुड़
-चायपत्ती

काढ़ा बनाने की विधि:
काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले पानी को गर्म करने रखें। जब पानी उबलने लगे तब उसमें काली मिर्च, पीसी हुई लौंग, इलायची, अदरक, और स्वादानुसार गुड़ ड़ाल दें। कुछ देर बाद इसमें तुलसी की पत्तियां इसमें डाल दें। अब इसमें चायपत्ती डालेें। इसे इतना उबालें जब तक पानी सूखकर आधा न रह जाए। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दीजिए। पानी को छान लें। आपका काढ़ा बनकर तैयार है। कुछ दिनों तक रोजाना इसका सेवन करें। आपकी सर्दी-खांसी दूर हो जाएगी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Kadha: Fight Cold, Flu and Infections With This Ayurvedic Wonder: इस विंटर सर्दी-खांसी से चाहिए निजात तो घर पर यूं आसानी से बनाएं काढ़ा