Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. इस जापानी थेरेपी से सिर्फ 3...

इस जापानी थेरेपी से सिर्फ 3 मिनट में पाएं सिरदर्द से निजात

जापान में दर्द से निजात दिलाने के लिए एक थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका नाम शियात्सु थेरेपी है। जिसका मतलब होता है मालिश के द्वारा खुद किया जाने वाला इलाज। जानिए इस थेरेपी में कैसे करें मसाज।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 22 Aug 2018, 12:31:04 IST

हेल्थ डेस्क: कई बार आपको तनाव, चिंता या अन्य सामान्य कारणों से सिर दर्द की समस्या होती है। इस तरह के दर्द से राहत के लिए आप तुरंत पेन किलर ले लेते हैं, जो कि हमारे लिए नुकसानदेय साबित हो सकती है। इतना ही नहीं इससे आपके हद्य और दिमाग में बहुत अधिक बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में सामान्य दर्द से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय या फिर कोई थेरेपी इस्तेमाल कर इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है। इसलिए हम आपको एक ऐसी थेरेपी के बारें में बता रहे है। जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से सिरदर्द से निजात पा सकते है। जनिए इस जापानी थेरेपी के बारें में।  

क्या है जापानी थेरेपी
जापान में दर्द से निजात दिलाने के लिए एक थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। जिसका नाम शियात्सु थेरेपी है। जिसका मतलब होता है मालिश के द्वारा खुद किया जाने वाला इलाज। यह थेरेपी आपको सिरदर्द से ही निजात नहीं दिलाती है बल्कि डिप्रेशन के साथ तनाव से भी निजात दिलाता है। यह एक फिंगर थेरेपी होती है। जिसमें अंगुलियों को दबाकर, खींचकर विशेष प्वाइंट को दबाकर इलाज किया जाता है। (पेट की चर्बी को करना है कम तो ब्रेकफास्ट में खाएं सिर्फ ये खास चीज )

पहली जापानी थेरेपी
अगर आपको इस थेरेपी में सिर में तेज दर्द से निजात पाने के लिए हाथों की 2 अंगुलियों के इस्तेमाल से अपने माथे पर सर्कुलर मोशन से मसाज करें। इसके कारण मसाज करने से नसों में खून का सर्कुलर होता है। जिससे दर्द से निजात मिल जाता है। (नारियल तेल का करें यू इस्तेमाल और सिर्फ 2 मिनट में पाएं पीले दांतों से निजात )

दूसरी थेरेपी
इस थेरेपी को करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को धो लें। दर्द होने की स्थिति में अपनी अंगुली से अपने आईब्रो के बीच की जगह को दबाते हुए मसाज करें। इस थेरपी से शरीर के वाइटल एनर्जी का प्रवाह होता है। इसलिए उस व्हाइंट को कम से कम 1 मिनट तक दबाएं। जिससे कि एक्टिवेट हो जाता है। जिससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Japanese shiatsu massage therapy for headache relief in 2 minutes hindi: इस जापानी थेरेपी से सिर्फ 3 मिनट में पाएं सिरदर्द से निजात