Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना जिस बोतल में पीते हैं...

रोजाना जिस बोतल में पीते हैं पानी, कर सकता है आपको बीमार

ऑफिस बैग हो या किसी भी तरह के बैग में आप एक पानी का बोतल तो रखते ही है। लेकिन इस पानी के बोतल का ज्यादा इस्तेमाल आपको कभी भी बीमार कर सकता है। ये बात किसी से छिपी नहीं है कि ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर के विषेले पदार्थ को बाहर निकालता है।

Swati Singh
Written by: Swati Singh 26 Jul 2018, 13:46:12 IST

हेल्थ डेस्क: ऑफिस बैग हो या किसी भी तरह के बैग में आप एक पानी का बोतल तो रखते ही है। लेकिन इस पानी के बोतल का ज्यादा इस्तेमाल आपको कभी भी बीमार कर सकता है। ये बात किसी से छिपी नहीं है कि ज्यादा पानी पीना आपके शरीर के लिए लाभदायक क्योंकि ये आपके शरीर के विषेले पदार्थ को बाहर निकालता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आप रोजाना 1.5 से 2 लीटर तक पानी पीते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि लगातार एक ही बोतल में पानी पीने से आप बीमार हो सकते हैं। अगर आप प्लास्टिक के बोतल में पानी पीते हैं या आप स्टेनलेस स्टील या शीशे के बोतल में पानी पीते हैं तो सबसे जरुरी है कि आप उसे साफ रखें। क्योंकि लागातर मुंह लगाकर पानी पीने से उसमें खतरनाक बैक्टीरिया पनपती है और आप फिर धीरे-धीरे बीमार हो जाते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप बोतल में पानी पीते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखें।

आजकल हर घरों में प्लास्टिक के रंग बिरंगे अलग-अलग डिजाइनों के बर्तन काफी देखे जाते हैं जिसमें खाना लोग फैशन समझते हैं। लेकिन आप इस बात को भी नकार नहीं सकते हैं कि जिन बर्तनों में भोजन करना आप अपनी शान समझ रहे हैं वो आपके शरीर में कई बीमारियों को आमंत्रित भी कर रहा है। अगर आप प्लास्टिक के बोतल में पानी पीते हैं या फिर प्लास्टिक के टिफिन में खाना गर्म करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। सबसे जरूरी चीज यह है कि प्लास्टिक बोतल के अंदर हमेशा मॉइश्चर रहता है जिसकी वजह से बैक्टीरिया पनपने लगता है और ऐसे में आप डायरिया का शिकार हो सकते हैं साथ ही आपको डायरिया और उल्टी भी हो सकती है।

आप भी प्लास्टिक के बोतल और बर्तन का इस्तेमाल करते हैं को इन बातों का रखें ख्याल

इस तरह से करें साफ

आपके बोतल के कैप में स्ट्रॉ लगा हुआ है तो आप आराम से इस तरह से साफ कर सकते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप इसे अंदर तक साफ रखें। आप बोतल साफ रखने के लिए टूथब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि अगर आपका बोतल ज्यादा टाइम तक गंदा रहता है तो उसके अंदर विटामिन ई बैक्टीरिया पनपने लगता है। उससे आगे जाकर आपको फूड प्वाइंजनिंग और gastroenteritis होने की संभवना बढ़ जाती है।

गर्म पानी से साफ करें
अपने बोतल को अच्छी तरह साफ करना है तो आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। और ब्रश के माध्यम से उसे अंदर तक साफ कर सकते हैं।

सर्फ या साबुन से भी साफ कर सकते हैं
गर्म पानी में साबुन या सर्फ डालकर आप बोतल को साफ कर सकते हैं। और फिर उसे उल्टा कर के सूखा ले कुछ देर के बाद बोतल इस्तेमाल करने लायक हो जाएगा।(मुंह के अंदर दिखे ये लक्षण तो हो सकते हैं कैंसर के संकेत)

विनेगर का भी कर सकते हैं इस्तेमाल
बोतल के अंदर विनेगर डालकर भी आप बोतल साफ कर सकते हैं। इससे उसके अंदर का बैक्टीरिया खत्म हो जाएगा और आप कई तरह की बीमारी का शिकार होने से बच जाएंगे।(भारत में 4 करोड़ लोग क्रोनिक हेपेटाइटिस बी संक्रमण से हैं पीड़ित)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Is your water bottle making you sick: रोजाना जिस बोतल में पीते हैं पानी, कर सकता है आपको बीमार