Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रात के खाने में शामिल करें...

रात के खाने में शामिल करें यह चीज़े, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

अगर आप रात में तला, भुना और फास्ट फूड ज़्यादा खाते हैं तो यह चीज़ें खाने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 17 Jan 2019, 16:12:51 IST

लाइफस्टाइल डेस्क : नाश्ते और दिन के खाने पर तो सभी ध्यान देते हैं। लेकिन रात के खाने पर कोई भी खास ध्यान नहीं देता। क्या आप जानते हैं कि रात का खाना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। रात के खाने पर ध्यान देना उतना ही ज़रुरी है जितना कि आप सुबह और दिन के खाने पर देते हैं। इससे न सिर्फ आपकी नींद पर फर्क पड़ता है बल्कि आपकी सेहत भी इससे जुड़ी होती है। कई लोग रात में तला, भुना और फास्ट फूड ज़्यादा खाते हैं। ऐसे में रात के समय सही और अच्छा खाना न खाने से आपकी नींद और बॉडी पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। इससे शरीर में फैट आ जाता है और कई बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं रात के खाने में क्या खाने से आप स्वस्थ रहेंगे।

1. हरी सब्ज़ियों का सेवन करें- रात का खाना आपकी बॉडी के लिए बेहद ज़रुरी होता है। हरी और पत्तेदार सब्ज़ियों में प्रोटीन के साथ-साथ मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। हरी सब्ज़ियों जैसे पालक, सर्सों का रात में सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है।

2. रात में खाएं ओट्स- ओट्स एक ऐसा पदार्थ है जो नाश्ते के साथ-साथ डिनर में भी खाया जा सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

3. सोने से पहले खाएं यह फल- फल तो सभी खाते हैं लेकिन यह शायद काफी कम लोगों को ही पता होगा कि रात को सोने से पहले केले का सेवन करना कितना फायदेमंद है। केला एक ऐसा फल है जिसमें पोटैशियम और मैगनीशियम पाया जाता है। रात में इसे खाने से इनसोमनिया जैसी गंभीर बीमारी से कई हद तक राहत मिलती है।

4.मछली का सेवन करें- मछली का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रुरी होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आंखों औऱ बालों को फायदा पहुंचाता है। इसके अलावा मछली में विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मछली जिसका वज़न 8 आउंस हो उसका हफ्ते में एक बार सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है।

5.बादाम खाएं आराम पाएं- बादाम एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ई, कैल्शियम, फॉसफोरस, ज़िंक और मैगनीशियम पाया जाता है। रात में इसका सेवन शरीर को आराम पहुंचाता है। इसे खाने से दिमाग तेज़ होता है।

बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें -

त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह गलतियां भूलकर भी ना करें

सर्दियों में रोज़ाना गुड़ खाने के है कई फायदे, मिलेगा इन गंभीर बीमारियों से निजात

 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Include these things in your dinner,diseases will stay away from you-