Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पीरियड्स के समय रहना चाहते हैं...

पीरियड्स के समय रहना चाहते हैं दुरूस्त तो इन चीज़ों से बनाएं दूरी

 यदि महीने के उन दिनों में  होता है  चिड़चिड़ापन और दर्द भरी परेशानी तो रखें इन खास बातों का ध्यान

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 17 Jan 2019, 15:32:53 IST

सभी महिलाओं को हर महीने में पीरियड्स का सामना करना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को पेट में काफी दर्द सहनी पड़ती है। इन दिनों में कुछ लड़कियों की हालत इतनी खराब हो जाती है कि उन्हें अपना सारा काम छोड़ घर पर ही बैठना पड़ता है। कई बार पेट दर्द ज़्यादा होने के कारण डॉक्टर के पास भी जाना पड़ जाता है।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जिस कारण वो बेचैन रहती हैं। ऐसे में हर महिला को खानपान से लेकर बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बताने जा रहें हैं, जो आपके लिए पीरियड्स के दिनों में मददगार साबित होंगी।   

खाना न छोड़ें
पीरियड्स में खाना अच्छे से खाएं। इन दिनों में वैसे ही महिलाओं का शरीर कमज़ोर हो जाता है, इसलिए पौष्ट‍िक आहार लेना बहुत ज़रूरी है। कभी भूल से भी ऐसे समय में खाना न छोड़ें।   

भारी काम से बचें
पीरियड्स के दिनों में महिलाओं के बदन में थोड़ा दर्द हो जाता है। ऐसे में कोई भी भारी काम करने से बचें। इन दिनों में महिलाओं का शरीर काफी नाज़ुक और कमज़ोर हो जाता है, इसलिए वजनदार चीज़ों को न उठांए।

आरामदायक कपड़े पहनें
हो सके तो इन दिनों में ऐसे कपड़े पहने जिनसे आपको आराम मिलें। तंग कपड़े पहनने की वजह से आपको और बेचैनी मेहसूस हो सकती है। यही बेचैनी आपके चिड़चिड़ा होने की वजह बनती है।

संबंध न बनाएं
पीरियड्स के दौरान भूल कर भी कोई संबंध न बनाएं ऐसा करने से आपको संक्रमण रोग भी लग सकता है। कुछ महिलाओं को ये लगता है कि वो पीरियड्स के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती बता दें, उनका ये सोचना बिल्कुल गलत है। ऐसे में आपकी गर्भवती होने की संभावना होती है।

नैपकिन
नैपकिन को बदलने के लिए लड़कियां अक्सर लापरवाही दिखाती है। बता दें, हर 3 घंटे बाद नैपकिन को बदलना ज़रूरी होता है। नैपकिन को समय से बदलना न केवल संक्रमण रोग से बचाता है बल्कि इससे दुर्गंध की समस्या भी नहीं होती।

यहां देखें अन्य खबरें-

इन उबटन की मदद से घर बैठे निखारे त्वचा

त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह गलतियां भूलकर भी ना करें

Swine Flu: जानिए आखिर क्या है स्वाइन फ्लू, साथ ही जानें लक्षण और बचने के घरेलू उपाय

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: In Periods time if you want to stay healthy then make distance from this things-पीरियड्स के समय रहना चाहते हैं दुरूस्त तो इन चीज़ों से बनाएं दूरी