Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए...

दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए सुधारें अपनी जीवनशैली

नई दिल्ली: यह विश्व हृदय मास है। यह जानते हुए कि हम ऐसे देश में रहते हैं जो जल्द ही दिल की बीमारियों की विश्व-राजधानी बनने वाला है, हम सब को मिलकर अपने घरों को

IANS
IANS 19 Sep 2015, 14:06:37 IST

नई दिल्ली: यह विश्व हृदय मास है। यह जानते हुए कि हम ऐसे देश में रहते हैं जो जल्द ही दिल की बीमारियों की विश्व-राजधानी बनने वाला है, हम सब को मिलकर अपने घरों को अपने घरों में सेहतमंद दिल रखने वाला माहौल बनाना होगा। जीवनशैली में थोड़ा बदलाव कर हम अपने और अपने परिवार को दिल की बीमारियों व दिल के दौरे से बचा सकते हैं। अगर समय रहते जीवनशैली में सुधार कर लिया जाए तो दिल की बीमारी ठीक हो सकती है। नौ ऐसी बातें हैं जिन्हें बदलकर दिल के दौरे को टाला जा सकता है, जिनमें धूम्रपान, डिस्लिपडेमिया, हाईपरटेंशन, डायबिटीज, पेट का मोटापा, साइकोसोशल फैक्टर, नियमित तौर पर शराब का सेवन, आहार में फल और सब्जियों की कमी और एक ही जगह बैठे रहने वाली जीवनशैली शामिल हैं।

90 प्रतिशत लोगों को इनसे से किसी या कुछ चीजों की वजह से दिल का दौरा पड़ता है। इन बुरी आदतों में सुधार करके आने वाली दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं आईएमए के ऑनरेरी सेक्रेटरी जनरल डॉ. के.के. अग्रवाल ने बताया, "दिल को सेहतमंद बनाने वाली आदतें अपनाकर दिल की ज्यादातर बीमारियों को कम किया जा सकता है। बच्चों को शुरू से ही धूम्रपान के बुरे प्रभाव के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए, सेहतमंद आहार और नियमित व्यायाम के फायदे बताने चाहिए।"

उन्होंने कहा, "बच्चों द्वारा भविष्य में अपनाई जाने वाली आदतों के संदर्भ में मां-पिता की भूमिका अहम हो सकती है। अगर मां-पिता धूम्रपान करते हों, तनावपूर्ण और सुस्त जीवन बिताते हों तो बच्चों में भी ये आदतें पड़ जाएंगी।"

यें भी पढें- इन घरेलू उपायों से पाएं हमेशा के लिए पेट की चर्बी से छुटकारा

अगली स्लाइड में पढें किन बातों का रखें ख्याल के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: दिल रखना हो तंदुरुस्त, तो सुधारें जीवनशैली