Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अगर पूरी रात रहता है पैरों...

अगर पूरी रात रहता है पैरों में दर्द तो हो सकती है ये वजह, पढ़िए पूरी खबर

अगर आप पूरी रात पैर के दर्द से सो नहीं पा रहे  हैं तो कई वजह से हो सकती है। आजकल की भागदौड़ और खराब लाइफस्टाइल वाली लाइफ में कब किसे कौन सी शरीरिक समस्या हो जाए भरोसा नहीं। 

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 07 Sep 2018, 20:25:39 IST

नई दिल्ली: अगर आप पूरी रात पैर के दर्द से सो नहीं पा रहे  हैं तो कई वजह से हो सकती है। आजकल की भागदौड़ और खराब लाइफस्टाइल वाली लाइफ में कब किसे कौन सी शरीरिक समस्या हो जाए भरोसा नहीं। बूढ़े, बच्चे, जवान सबके सब किसी ना किसी तकलीफ से जूझ रहे हैं। और इन समस्याओं में से एक है पैर दर्द। वैसे तो पैरों में दर्द होना एक आम समस्या है पर इसके होने से पर शरीर के साथ दिमाग भी डिस्टर्ब रहता है, और उम्र के साथ यह परेशानी बढ़ती ही जाती है। जरूरी नहीं है कि दोनों ही टांगों में दर्द हो। ऐसा भी हो सकता है कि एक ही टांग में या फिर टांग के किसी एक हिस्से में दर्द हो। कई बार तो पैरों का दर्द बर्दाश्त हो जाता है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि यह इतना तेज होता है कि, बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कोई भी काम करना चुनौती बन जाता है। इसके अलावा कई बार टांगों में कमजोरी हो जाती है और कई बार ये सुन्न पड़ जाती हैं।

बदलते मौसम
बदलते मौसम के दौरान भी आपके पैरों में दर्द हो सकता है। और यह दर्द मामूली नहीं होता यह आपको पूरी रात हो सकती है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होगी तो यह दर्द बढ़ भी सकता है।

पानी पीते रहें
शरीर में पानी की कमी होने की वजह से भी दर्द हो सकता है, इसलिए ऐसा कोशिश करें कि हमेशा अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। क्योंकि अगर आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा तो आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा। एक टिप्स और हमेशा फॉलो करें कि अगर देर रात आपके पैरों में दर्द हो तो आप जरूर पानी पीएं।

अच्छा और हेल्दी खाएं
खाना खाएं जिसमें ज्यादा मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से युक्त खाना खाएं। अच्छा खाना खाते रहेंगे तो पैरों में दर्द की समस्या कम होगी।

वर्क आउट ज्यादा न करें
रोजाना ज्यादा वर्क आउट भी आपके दर्द का कारण बन सकती है। वर्क आउट करते वक्त हमेशा एक चीज का ध्यान रखें इंटेंस वर्कआउट आपके मसल्स पेन शुरू कर सकती है।

बढ़ती उम्र की वजह से भी पैरों में दर्द हो सकत है

उम्र बढ़ने की वजह से भी पैरों में दर्द हो सकता है। क्योंकि बढ़ती उम्र में हड्डी कमजोर होती है ऐसे में मसल्स पेन होना आम बात है।

प्रेग्नेंसी के वक्त भी पैरों में दर्द हो सकते है

प्रेग्नेंसी के दौरान भी पैरों में काफी दर्द होता है। ऐसे में डॉक्टर अक्सर यह सलाह देते हैं कि ज्यादा तेज चलना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: If your legs pain all night, READ THIS: अगर पूरी रात रहता है पैरों में दर्द तो हो सकती है ये वजह, पढ़िए पूरी खबर