Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आलस्य से हमेशा के लिए पाना...

आलस्य से हमेशा के लिए पाना चाहते है निजात, तो आज से ही अपनाएं ये आदतें

लोग अक्सर आलस को दूर भगाने के उपाय ढूंढते रहते हैं। देखिए आलस्य को दूर करने के कुछ उपाय।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 01 Feb 2019, 18:30:34 IST

लाइफस्टाइल डेस्क : आलस्य को आमतौर पर इंसान का सबसे बड़ा शत्रु कहा जाता है, क्योंकि शरीर में आलस्य आने से कई बनते-बनते काम बिगड़ जाते हैं। आलसीपन के कई कारण हो सकते हैं। लोग अक्सर आलस्य को दूर भगाने के उपाय ढूंढते रहे हैं। उनके लिए हम लेकर आएं है कुछ सिंपल उपाय । जिन्हें अपनाकर आप आसानी से आलस्य से निजात पा सकते हैं।

सिर्फ इतने मिनट करें एक्सरसाइज़

दिन की शुरुआत एक्सरसाइज़ से करें, क्योंकि यह शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इससे आलस्य दूर हो जाता है और आप खुद को एनर्जी से भरा महसूस करते हैं। इसलिए सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज़ को अपनी डेली लाइफ में ज़रुर शामिल करें।  

एक्सरसाइज़ को अपनाएं

खाने में हल्की डाइट शामिल करें

ज़्यादातर लोग अपने खाने में भारी चीज़ों का सेवन करते हैं। जिनमें फैट, शुगर और कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में शामिल होता है। यह आपकी बॉडी को बेहद सुस्त बना देते है। जिस कारण आप खुद को थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में आपको हल्का खाना खाने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा करने से आप अपने शरीर को एनर्जी से भरा हुआ पाएंगे।

खाने में हल्की डाइट शामिल करें

समय पर सोने की आदत डालें

लोग अक्सर कई घंटों तक टीवी देखते हैं। जिस कारण उन्हें नींद भी नहीं आती। ऐसे में उनकी नींद का रुटीन बिगड़ जाता है। जिससे उनके स्वास्थ्य पर भी काफी बुरी असर पड़ता है। इससे कई बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। नींद से जुड़ी यह आदतें उनके शरीर में आलस्य को बढ़ा देती हैं। सोना शरीर के लिए बेहद ज़रुरी होता है। दिन भर के काम के बाद शरीर को रेस्ट देना ज़रुरी होता है। इसलिए अपने शरीर को आलस से दूर रखने के लिए समय पर सोएं।

समय पर सोने की आदत डालें

आज के काम को दूसरे दिन के लिए टालना छोड़ें

लोग अक्सर आज के काम को कल के लिए टाल देते हैं। लेकिन यह आदत धीरे-धीरे एक लत बन जाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है आलस्य। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो आज के काम को कल पर टालना छोड़ दें।

काम को समय पर करें

काम को बोझ न समझें

कई लोग आलस्य की वजह से अपने काम को बोझ मानने लगते हैं। ऐसा करने से उनका काम पूरी तरह से रुक जाता है। लेकिन अगर आपको अपना काम काफी बड़ा लग रहा है तो उससे मुंह ना मोड़ें बल्कि उसे करने की कोशिश करें। ऐसी सोच लेकर काम करने से आप कई हद तक आलस से छुटकारा पा सकते हैं।

बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें-

डब्बू रतनानी के कैलेंडर में Shraddha Kapoor का लुक लोगों को नहीं आया पसंद, कर डाले ऐसे कमेंट्स

Mughal Garden Opening Timing: आम जनता के लिए इस दिन खुलेगा मुगल गार्डन, जाने तारीख, टाइमिंग, टिकट के साथ सबकुछ

अपने पार्टनर के पेरेंट्स के साथ सोशल मीडिया पर जुड़ने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health