Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ 3 दिन में कुछ यूं घटेगा...

3 दिन में कुछ यूं घटेगा मोटापा देख आप नहीं कर पाएंगे विश्वास

यहां पर मोटापा घटाने के ऐसे उपाय बताएंगे जिसे आप विश्वास नहीं कर पाएंगे। वजन को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह अचानक से कब बढ़ जाती है आपको समझ में भी नहीं आता। वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते है। यह चर्बी कब जमा हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 16 Feb 2018, 16:09:16 IST

नई दिल्ली: यहां पर मोटापा घटाने के ऐसे उपाय बताएंगे जिसे आप विश्वास नहीं कर पाएंगे। वजन को लेकर अक्सर एक बात कही जाती है कि यह अचानक से कब बढ़ जाती है आपको समझ में भी नहीं आता। वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते है। यह चर्बी कब जमा हो जाती है मगर जब यह चर्बी टाइट होने लगे और पेट आगे ही ओर बढ़ने लगे तो समझ में आता है कि आप मोटे होने लगे हैं।

आज हम बताएंगे ऐसे तरीके जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। सबसे पहले सवेरे उठकर खाली पेट करेले का जूस पीना चाहिए इससे आपकी चर्बी पिघल जाएगी। और सबसे खास बात यह है कि पेट को कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है।साथ ही पूरे दिन गरम पानी का सेवन करें। गरम पानी में नींबू और अदरक का रस हो तो और भी बेहतर है। काली मिर्च डाले तो गुण और बढ़ जाएंगे।

गरम चाय, बिना दूध और शक्कर के सेवन करने से काफी फायदा होता है। गरम पानी से पाचन सही रहता है। साथ ही चर्बी को भी ठीक करती है।पेट की चर्बी को कम करना है तो सबसे पहले नमक कम करें, तले हुए और बाजारू चीजों का सेवन ना करें। शक्कर को बिल्कुल बंद कर दें। शराब बहुत नियंत्रित मात्रा में पिए और पूरा नींद ले। पेट कम करने के घरेलू उपाय में एक श्रेष्ट उपाय है की आप हर रोज भोजन के साथ कच्चे पपीता का सेवन करे। कदु कस कर के खाए. खाना खाने के बाद पक्का पपीता खाने से भी अत्यंत लाभ होता है।

शरीर को डिटॉक्स करें
डिटॉक्स माने शरीर से जहरीली चीजों को अलग करना। सस्ता और अच्छा तरीका है की आप 2-4 दिनों के लिए उपवास करे और इस के दौरान सिर्फ़ गरम पानी पिए जिसमें नींबू का रस, शहद, अद्रक का रस, काली मिर्च पीसी हुई और मोसंबी का रस या तो शहद हो और हो सके तो इतना गरम हो इसका सेवन में दिन में दो बार कर सकें। इतनी बार करे की शरीर की सारी गंदही निकल जाए। अब इस के बाद आप सिर्फ़ फल और सब्जी और उबले हुए मूंग को आहार के रूप में ले थोड़े दिनों तक और देखिए कितना फ़र्क पड़ता है। हर रोज 2 घंटे तक तेज चलने का रखे तो पेट कम कैसे करे की समस्या का हल अपने आप निकल आएगा।

 

India Tv Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

More From Health