Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो तो...

चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो तो ब्रेकफास्ट में इन फलों को खाना न भूलें

सुंदर दिखने के लिए हम अपने चेहरे पर कई महंगे प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं लेकिन इसका फायदा जहम उतना नहीं मिल पाता जितना मिलना चाहिए। ग्लोइंग स्किन के लिए हमें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स यूज़ करने बजाय हमें नेचुरल चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 20 Jan 2018, 18:05:10 IST

नई दिल्ली: सुंदर दिखने के लिए हम अपने चेहरे पर कई महंगे प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं लेकिन इसका फायदा जहम उतना नहीं मिल पाता जितना मिलना चाहिए। ग्लोइंग स्किन के लिए हमें कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स यूज़ करने बजाय हमें नेचुरल चीजों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। इसके लिए हमें अपने ब्रेकफास्ट में कुछ खास फलों को शामिल करना चाहिए।

इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी सुंदरता निखरती नहीं, तो हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स को दोष देने लगते हैं। दोष ब्यूटी प्रोडक्टस में नहीं, आपके खानपान मे है। देखा जाता है कि हम पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेते हैं, लेकिन अगर आहार पोषक नहीं होगा, तो इसका असर हमारी सुंदरता पर भी नजर आएगा। अगर भोजन में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होंगे, तो त्वचा दमकेगी। 

Related Stories

चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां भोजन में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व की कमी के कारण होती हैं। एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार, फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं। झुर्रियों से बचने के लिए ब्लैक बेरी, स्ट्रॉबेरी का सेवन करें। अनाज, दालों, ताजे और कच्चे फलों, हरी पत्तेदार सब्जियों, मांस और मछली को भोजन में शामिल करें।
त्वचा की औषधि है पानी 

चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पानी से बेहतर कुछ भी नहीं। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। भरपूर पानी पीने से त्वचा में चमक और कसावट आती है। चेहरा खिला व चमकता हुआ दिखे, इसके लिए जरूरी है कि भरपूर मात्रा में पानी पिएं। भरपूर पानी पीने से क्षतिग्रस्‍त हो चुकी कोशिकाओं को लाभ होता है, जो झुर्रियां रोकने में मददगार है। 

प्रोटीन भी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है। प्रोटीन के लिए भोजन में दाल, सोयाबीन, सूखे मेवे, सफेद मीट, मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर को शामिल करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से नई कोशिकओं के निर्माण में वृद्धि होती है।

हमारी त्वचा के लिए विटामिन सी तत्व सबसे जरूरी होता है। अगर इस तत्व की कमी हो जाए, तो त्वचा रूखी व चमकहीन हो जाती है। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आहार में नींबू, आंवला, अंकुरित दाल, खट्टे फल शामिल करें। विटामिन सी त्वचा के लचीलेपन और कोलोजन को सुधारने में सहायक होता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: How To Get Glowing Skin In 7 Days: चेहरे पर चाहिए नेचुरल ग्लो तो ब्रेकफास्ट में इन फलों को खाना न भूलें