Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पुरुष रात में लें पूरी नींद...

पुरुष रात में लें पूरी नींद नहीं हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

कई बार ऐसा होता है कि काम की वजह से या देर तक मूवी देखने के चक्कर में आप देर रात तक जगे रहते हैं। लेकिन अगर ये आदत आपकी रोज की है तो यह आपने वाले समय में खतरनाक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 06 Sep 2018, 19:00:48 IST

नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है कि काम की वजह से या देर तक मूवी देखने के चक्कर में आप देर रात तक जगे रहते हैं। लेकिन अगर ये आदत आपकी रोज की है तो यह वाले समय में खतरनाक साबित हो सकता है। खासकर पुरुषों के लिए देर रात तक जगना उनके सेहत के लिए ठीक नहीं है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से पुरुषों को कई तरह की बीमारी हो जाती है। आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि सही से नींद नहीं लेने की वजह से पुरुषों में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा होता है। साथ ही आपको बदा दें कि हर इंसान को 8 से 9 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए लेकिन अगर आप रोजाना 8 घंटे से कम की नींद ले रहे हैं तो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

देर रात तक जागने वाले मर्द जल्द ही एक गंभीर बीमारी के शिकार बन सकते हैं। बता दें, जो पुरूष रात में कम नींद लेते हैं उनका दिल जल्द ही बीमार हो सकता है। बता दें, पांच घंटे से कम समय के लिए सोने वाले अधेड़ उम्र के पुरूषों में दिल का दौरा पड़ने या आघात होने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है।

इस विषय पर पहले हुए कई अध्ययनों में इस बात के स्पष्ट सबूत नहीं थे कि कम नींद लेने का संबंध भविष्य में दिल की बीमारी से जुड़ा हो सकता है। लेकिन हाल ही में 50 वर्ष की आयु वाले पुरूषों पर एक अध्ययन किया गया। जिसमें इस खतरे के बारे में शोध किया गया। 

स्वीडन में यूनिवर्सिटी ऑफ गोथेनबर्ग के मोआ बेंगटसन ने कहा, ‘‘बेहद व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए सोना समय बर्बाद करने जैसा हो सकता है लेकिन हमारे अध्ययन के अनुसार कम नींद लेने से भविष्य में दिल की बीमारी होने का खतरा हो सकता है।’’ 

वर्ष 1993 में इस अध्ययन में भाग लेने के लिए 1943 में जन्मे और गोथेनबर्ग में रह रहे पुरूषों की 50 फीसदी आबादी में से इन लोगों को रैंडम तौर पर चुना गया था।अध्ययन में पाया गया कि रात में पांच घंटे या उससे कम समय तक सोने वाले पुरुषों में उच्च रक्त चाप, मधुमेह, मोटापा, कम शारीरिक गतिविधि और खराब नींद की समस्या आम पाई गई। मोआ का ये अध्ययन बताता है कि व्यक्ति के लिए नींद बेहद जरुरी है और अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हम सभी के पास तय घंटे होने चाहिए।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: How Sleep Deprivation Affects Your Heart: पुरुष रात में लें पूरी नींद नहीं हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार