Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सिर्फ 5 काली मिर्च का इस्तेमाल...

सिर्फ 5 काली मिर्च का इस्तेमाल देखते-देखते आपके मोटापे को कर देगा छूमंतर

काली मिर्च के कई फायदों के बारे में आपने सुना होगा। लेकिन आज हम इसके ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग घंटो जीम, पार्क में पसीना बहाते हैं लेकिन इसका परिणाम जल्दी नहीं दिखता।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 20 Jan 2018, 20:42:01 IST

नई दिल्ली: काली मिर्च के कई फायदों के बारे में आपने सुना होगा। लेकिन आज हम इसके ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग घंटो जीम, पार्क में पसीना बहाते हैं लेकिन इसका परिणाम जल्दी नहीं दिखता। ऐसे में काली मिर्च आपकी काफी हद तक मदद कर सकती है।

काली मिर्च बड़े काम की चीज है। लड़कियां अपनी सुरक्षा के लिए बैग में हमेशा पेपर स्प्रे रखती हैं। महिलाएं स्लाद और स्नैक्स का स्वाद बढ़ाने के लिए हमेशा काली मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। वहीं आयुर्वेद में भी इस छोटी सी चीज की बड़े-बड़े फायदे गिनाए गए हैं।  

ठंड की वजह से गला खराब हो या स्वाद में कुछ तीखापन चाहिए, काली मिर्च का कोई जवाब नहीं। मसाले के रूप में काली मिर्च का सेवन हम रोजाना करते हैं, मगर आप एक और वजह से भी काली मिर्च खाना शुरू कर देंगे। एक नए शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि काली मिर्च वजन कम करने में भी कारगर है। 

शोध में पाया गया है कि काली मिर्च में मौजूद पिपरोल कंपाउंड, शरीर में मौजूद वसा को कम करता है। श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 22 हफ्तों तक मोटापे से ग्रस्त चूहों पर शोध किया। शोध में 16वें हफ्ते में चूहों के खाने में काली मिर्च के बीज मिलाए गए। अध्ययन में पाया गया कि काली मिर्च में मौजूद पिपरोल मोटापा घटाता है, साथ ही यह बल्ड शुगर को नियंत्रित रखता है। इसके साथ ही इनकी हड्डियों में मजबूती भी देखी गई जो बिना काली मिर्च खाने वाले चूहे में कम देखी गई। 

जीन्स में बदलाव से मोटापा होता है। भारतीय शोधकर्ताओं का कहना है कि काली मिर्च में मौजूद पिपरोल कंपाउंड इन जीन्स को काबू में रखता है। तो आज से स्वाद बढ़ाने के लिए ही सही, खाने या स्नैक्स में काली मिर्च का इस्तेमाल जरूर करें। कोशिश करें कि काले मिर्च का आप रोजाना सेवन करें। इसे आप किसी न किसी रूप में डाइट में शामिल करें। काली मिर्च को आप खाना बनाते वक्त जरूर डालें। इसके अलावा आप सलाद और स्नैक्स के ऊपर इसे डालकर खाएं। 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: How Does Black Pepper Help You Lose Weight: सिर्फ 5 काली मिर्च का इस्तेमाल देखते-देखते आपके मोटापा को कर देगा छूमंतर