Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अपना दिमाग को तेज करें इन...

अपना दिमाग को तेज करें इन घरेलू उपायों से

नई दिल्ली: अगर हम कभी यह बोल दे कि मैं भूल गया तो कहा जाता है कि यह तो बुढापा के लक्षण है यूं तो कमजोर याददाश्त को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है, लेकिन

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 21 Sep 2015, 20:37:11 IST

नई दिल्ली: अगर हम कभी यह बोल दे कि मैं भूल गया तो कहा जाता है कि यह तो बुढापा के लक्षण है यूं तो कमजोर याददाश्त को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है, लेकिन बार-बार भूलने की समस्या केवल बूढ़े लोगों में ही नही होती है जवान और बच्चों को भी हो सकती है। इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी। जब किसी किसी इंसान की याददाश्त कम होती है तो इसके लिए उसे अपनें दिमाग को सक्रिय रखनें की जरुरत है। कभी-कभी यह कमजोरी हमारी समस्या का कारण बन सकती है। दिमाग हमारें शरीर का एक हिस्सा है। जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई हिस्सा काम नही कर सकता है। इसके लिए जरुरी है कि अपनी सेहत के साथ-साथ दिमाग का भी धयान रखना चाहिए जो बहुत ही जरुरी है। हम अपनी खबर में ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बता रहे है जिसका सेवन कर आप अपने दिमाग को तेज कर सकते है। जानिए घरेलू उपायों के बारें में। यें भी पढें:( इन घरेलू उपाय से पाएं सफेद बालों से छूटकारा)

टमाटर
आप यह तो जानते है कि टमाटर खाने का जायके को बढ़ाता है, जिससे खाने स्वादिष्ट बनता है। टमाटर में अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, वसा पाया जाता हैं। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो आपके शरीर के फ्री रेडिकल से रक्षा करता है और ब्रेन के सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है।

दही
दही को तो सभी बड़े ही स्वाद से खाते है,लेकिन क्या आप जानते है कि  दही आपके दिमाग के लिए कितना जरुरी है। दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मिनरल्स, कैल्शियम और फॉस्फोरस  पाया जाता है साथ ही इसका सेवन करनें से आपके शरीर में जीवाणुओं की बढ़ोत्तरी होती है और हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है। दही में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो आपके दिमाग के तनाव को कम करेगा और याददाश्त बढाएगा।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: याददाश्त बढ़ानी हो, तो अपनाएं घरेलू उपाय