Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. लूज मोशन से है परेशान, तो...

लूज मोशन से है परेशान, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं चुटकियों में निजात

अगर आप भी लूज मोशन की समस्या से परेशान है, तो आप इन उपायों को अपनाकर चुटकियों में इससे निजात पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 10 Jan 2018, 16:49:28 IST

हेल्थ डेस्क: गलत खानपान और खराब मौसम के कारण लूज मोशन की समस्या होना एक आम समस्या है। दस्त और पेट से जुड़ी ज्यादातर बीमारियां उन लोगों को होती हैं जो ज्यादातर बाहर खाना खाते हैं लेकिन इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहेगा।

पेट में इंफेक्शन होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार गलत खानपान की वजह से तो कई बार सफाई से नहीं रहने की वजह ये पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। इंफेक्शन हो जाने से बार-बार मोशन होना, कमजोरी होना, उल्टी होना और कभी-कभी बुखार होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

अगर आप भी लूज मोशन की समस्या से परेशान है, तो आप इन उपायों को अपनाकर चुटकियों में इससे निजात पा सकते है।

अदरक
अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाएं जाते है। जो कि आप लूज मोशन से राहत दिला सकते है। इसके लिए आप एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिला कर पिएं।

चीकू
लूज मोशन से निजात दिलाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद चीकू होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स, पोटैशियम के साथ-साथ  एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल व एंटी-फंगल तत्व पाएं जाते है। जो कि आपको लूज मोशन से आसानी से निजात दिला सकते है। इसलिए अगर आपको लूज मोशन है तो एक उबला हुआ चीकू खा लें।  
   
दही
पेट दर्द से दही राहत दिला सकता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जो कि पेट में जाकर ठंडा रखता है। इसलिए आप दही का सेवन करें।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: home remedies for loose motion in hindi : loose motion से यूं पाएं चुटकियों में निजात