Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. शरीर के इस पार्ट में हो...

शरीर के इस पार्ट में हो रही खुजली से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो, 5 मिनट में मिलेगा आराम

प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या आम है लेकिन इससे कैसे निजात पाया जाए ये सबसे बड़ा सवाल है। इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ खास बातों का खास ख्याल रखना पड़ेगा। प्राइवेट पार्ट से जुड़ी तमाम परेशानियों का सामना महिलाओं को करना पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 22 Jan 2018, 15:20:18 IST

नई दिल्ली: प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या आम है लेकिन इससे कैसे निजात पाया जाए ये सबसे बड़ा सवाल है। इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ खास बातों का खास ख्याल रखना पड़ेगा। प्राइवेट पार्ट से जुड़ी तमाम परेशानियों का सामना महिलाओं को करना पड़ता है। प्राइवेट पार्ट में खुजली जैसी समस्या ऐसी है, जिसके बारे में महिलाएं चाह कर भी किसी से शेयर नहीं कर सकती।

प्राइवेट पार्ट में जलन, खुजली जैसी समस्या महिलाओं को फेस करनी पड़ती। कामकाजी महिलाओं के लिए यह बहुत परेशानी भरा होता है। ऐसे में महिलाओं के लिए ये पल सहन करना बहुत मुश्किल होता है। आप इस समस्या के लिए कुछ तरीके अपना सकती हैं।

खाने में दही शामिल करें

रोजाना अपने खाने में दही शामिल करें। एक कटोरी दही में शक्कर डाल कर खाने से यह समस्या नहीं होगी। इसके अलावा अगर ज्यादा दिक्कत है तो प्राइवेट पार्ट में दही का लेप लगाने से आराम मिलता है।

सेब के सिरके का इस तरह से करें इस्तेमाल

सेब के सिरके में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल जैसे गुण होते हैं। 2 चम्मच सेब के सिरके को गुनगुने पानी में मिलाकर प्राइवेट पार्ट को साफ करने से आराम मिलता है।

लहसुन की कली का इस तरह से करें इस्तेमाल

प्राइवेट पार्ट की खुजली से छुटकारा पाने के लिए रोज 2-3 लहसुन की कली खाने से आराम मिलता है।

बर्फ के टुकड़े का इस तरह से करें इस्तेमाल

प्राइवेट पार्ट में खुजली होने पर रात को सोने से पहले बर्फ के टुकड़े से सिंकाई करने से आराम मिलेगा। टब में गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा नमक डालें। इस पानी थोड़ी देर के लिए बैठें। ऐसा करने से आराम मिलेगा।

तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल

प्राइवेट पार्ट में खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल कर दिन में 1-2 बार पीएं। ऐसा करने से भी आराम मिलता है।

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Home Remedies For Itching In Private Parts:शरीर के इस पार्ट में हो रही खुजली से हैं परेशान तो इन टिप्स को करें फॉलो, 5 मिनट में मिलेगा आराम