Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. Holi 2018: होली के रंगो से...

Holi 2018: होली के रंगो से सराबोर होने से पहले कर लें ये खास काम

Holi 2018: होली खेलने के जोश-जोश में अक्सर हम होश गवां देते हैं और गलतियां कर बैठते हैं। लेकिन इस होली में आप रंगो से सरोबर होने से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखें नहीं तो आपको कई तरह की प्रॉब्लमों का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 01 Mar 2018, 15:07:29 IST

हेल्थ डेस्क: होली खेलने के जोश-जोश में अक्सर हम होश गवां देते हैं और गलतियां कर बैठते हैं। लेकिन इस होली में आप रंगो से सरोबर होने से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखें नहीं तो आपको कई तरह की प्रॉब्लमों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप कुछ बात अपने दिमाग में बैठा लें।

आजकल हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए पर्यावरण के अनुकूल (इको-फ्रेंडली) रंग बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं, लेकिन इन पर भी कोई नियमन नहीं है, इसलिए आपको भ्रामक लेबल से सावधान रहने की जरूरत है। नकली ऑर्गेनिक या झूठा दावा करने वाले उत्पादों से सावधान रहें, सुरक्षित रंगों को पहचानने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं। जानिए होली खेलने से पहले क्या काम करें। इसके साथ ही जानें कैसे घर पर बनाएं हर्बल कलर। जिसका कोई भी साइड इफेक्ट न हो।

सुरक्षित होली के लिए इन सलाह पर अमल करें

  • होली में रंगों से खेलने से पहले मॉइचराइजिंग लोशन, जैतून (ऑलिव) या नारियल का तेल त्वचा पर लगा लें। इससे आपकी त्वचा सुरक्षित भी रहती है और बाद में रंग छुड़ाना भी आसान हो जाता है। आप एक वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लोशन का भी प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो होली खेलने से पहले उन्हें निकालकर कर रख दें।
  • होली के रंगों से आपके बाल और सिर की त्वचा खराब हो सकती है, इसलिए रंगों से खेलने से पहले आप सिर और बालों में तेल लगा सकते हैं या कैप (टोपी) पहनकर उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। केवल जैविक (ऑर्गेनिक) तरीके से बनाए रंगों का ही प्रयोग करें, सबसे अच्छे हैं प्राकृतिक सामग्रियों से बने रंग।
  • होली मनाने के बाद अपने आपको साधारण पानी और साबुन से साफ करें। कठोर साबुन, डिटर्जेंट या अन्य केमिकल का उपयोग करने से बचें, इनसे भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। चेहरे की चमक दोबारा पाने के लिए शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर प्रयोग करें या बेसन, हल्दी और दही का एक प्राकृतिक फेस पैक बनाकर लगाएं।
  • आंखों में रंग चले गए हों तो उन्हें ठंडे पानी से धो लें। चमकदार, स्वस्थ बालों को दोबारा पाने के लिए सिर पर अंडे की जर्दी या दही मलकर धो सकते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे घर पर बनाएं हर्बल कलर

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Holi 2018 side effects of holi colour know how to protect skin and hairs