Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Holi 2018: केमिकल कलर्स से हो...

Holi 2018: केमिकल कलर्स से हो सकती है भयानक बीमारियां, ऐसे घर पर बनाएं हर्बल रंग

न मिलावटी रंगों से चर्मरोग तक की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट बाजारों में उपलब्ध रंगों के कम इस्तेमाल की सलाह देते हैं। हम सबसे बड़ी समस्या है कि आप कैसे घर पर ही हर्बल रंग बनाएं। जिससे कि स्किन संबंधी कई परेशानियों से बच सकते है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 26 Feb 2018, 17:24:43 IST

नई दिल्ली: होली के आने से पहले की रंगों से बाजार सज गया है, जहां एक तरफ फूलों से बनाए गए नेचुरल रंगों की मांग बढ़ी है। वहीं शुद्धता के नाम पर लोग केमिकल युक्त रंग बाजार में बेच रहे हैं जो चेहरे और आंखों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इन मिलावटी रंगों से चर्मरोग तक की समस्या हो सकती हैं। ऐसे में एक्सपर्ट बाजारों में उपलब्ध रंगों के कम इस्तेमाल की सलाह देते हैं। हम सबसे बड़ी समस्या है कि आप कैसे घर पर ही हर्बल रंग बनाएं। जिससे कि स्किन संबंधी कई परेशानियों से बच सकते है।

रंगों और खुशियों के त्योहार होली खेलने के लिए चुकंदर, मेहंदी और फूलों को अपने किचन में इकट्ठा करना शुरू कर दीजिए, ताकि आपको हानिकारक रासायनिक रंगों से होली नहीं खेलना पड़े। हर्बल रंग न तो आपकी त्वचा को किसी तरह का नुकसान पहुंचाते हैं और न ही इनसे होली का आनंद कम होता है। जानिए कैसे आपके घर में मौजूद चीजों से हर्बल रंग बना सकते है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Holi 2018 beware synthetic holi colours know how to make herbal color at home

More From Health