Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. अचानक से आएं हार्ट अटैक से...

अचानक से आएं हार्ट अटैक से है बचना, तो 3 दिन तक करें इस छोटी सी चीज का सेवन

आमतौर पर अगर किसी को हार्ट अटैक अपनी चरम सीमा में हो तो उसे डॉक्टर के पास कर नियमित रुप से दवाएं लेनी चीहिए। वहीं अगर नार्मल होतो आप घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए क्या है वह चीज...

shivani singh
Written by: shivani singh 09 Mar 2018, 20:40:13 IST

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड की 'हवा हवाई' श्रीदेवी ने हमे हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। जी हां आज की सुबह किसी अंधेरी रात से कम नहीं थी। जब श्रीदेवी की मौत की खबर आई तो लोग कुछ देर तक विश्वास नहीं कर पा रहे थे कि श्रीदेवी हमारे बीच नहीं रही। और सबसे आश्चर्य की बात यह है कि इतनी फिट और स्वस्थ्य दिखने वाली श्रीदेवी की मौत कार्डिक अरेस्ट की वजह से हुई। बता दें कि श्री देवी महज अभी सिर्फ 54 साल की थी और अचानक से कार्डिक अरेस्ट की मौत की खबर सुनकर उनके फैंस से लेकर पूरा बॉलीवुड सदमें है।

पहले जमाने की बात करें तो यह उम्रदराज लोगों को होता था, लेकिन आज के समय में युवा भी बड़ी तेजी से इसकी चपेट में आ रहे है। इसका मुख्य कारण खान-पान और खराब दिनचर्या है। तनाव भी इसका एक मुख्य कारण बनता जा रहा है।

हार्ट अटैक के रोगियों को कभी-कभी यह पता ही नहीं होता कि वे हृदय रोगी हैं। क्योंकि जब उन्हें अपने शरीर में इस बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो वे उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके कारण इसका खमियाजा आगे चलकर मंहगा भरना पड़ता है।

महिलाओं को हार्ट अटैक आने का ज्यादा खतरा
आमतौर में माना जाता है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा हार्ट अटैक होने की समस्या होती है, लेकिन एक शोध में ये बात सामने आई कि आज के समय में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से ज्यादा हार्ट अटैक की समस्या हो रही है। जो कि पुरुषों से ज्यादा भी है। जिसके कारण सबसे ज्यादा मौंते हार्ट अटैक से ही होती है।

पुरुषों को हार्ट अटैक आने से पहले सीने में दर्द होता है, लेकिन महिलाओं के साथ जरुरी नहीं है कि उनके सीने में दर्द हो। इसके बदले उनके हाथ और सीने में दर्द, जी मिचलाना और सिकुन चिपचिपी होना आद समस्याएं हो सकती है।  

क्या है हार्ट अटैक
हार्ट अटैक एक बहुत ही गंभीर रोग है। अधिकतर लोगों को हार्ट अटैक तब पड़ता है जब दिल तक खून पहुंचाने वाली किसी एक या एक से अधिक धमनियों में जमे वसा के थक्के के कारण रुकावट आ जाती है।

अगली स्लाइड में जाने लक्षण और कैसे पाएं निजात

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Heart attack home treatment eating sprouted wheat: अचानक से आएं हार्ट अटैक ने श्रीदेवी की ली जान, आपको भी बचना इससे तो 3 दिन तक करें इस छोटी सी चीज का सेवन