Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. कैंसर से हमेशा के लिए दूर,...

कैंसर से हमेशा के लिए दूर, तो अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें

स्वस्थ आहार लेने, कम शराब पीने और व्यायाम के जरिये कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। यह बात एक अध्ययन में कही गई है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 31 Jul 2018, 6:48:41 IST

हेल्थ डेस्क: स्वस्थ आहार लेने, कम शराब पीने और व्यायाम के जरिये कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। यह बात एक अध्ययन में कही गई है।

न्यूट्रीनेट-सान्टे अध्ययन से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर यह अनुसंधान किया गया है। इसका प्रकाशन ‘कैंसर रिसर्च’ जर्नल में किया गया है।

इन लोगों पर किया गया शोध
इस अध्ययन में 40 वर्ष या उससे अधिक आयु के 41,543 लोगों के आंकड़े को शामिल किया गया है। अध्ययन की शुरुआत तक इन लोगों के कभी कैंसर से पीड़ित होने का कोई रिकॉर्ड नहीं था।

फ्रांस के पेरिस 13 विश्वविद्यालय के बर्नार्ड श्रोअर ने कहा, “वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड/अमेरिकन इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च (डब्ल्यूसीआरएफ/एआईसीआर) का अनुमान है कि विकसित देशों में पौष्टिक आहार लेकर स्तन कैंसर को 35 और कोलेस्ट्रॉल कैंसर को 45 प्रतिशत तक रोका जा सकता है।”

करें इन चीजों का सेवन
डब्ल्यूसीआरएफ/एआईसीआर के मुताबिक लोगों को अधिक मात्रा में साबुत अनाज, फल, सब्जियां और बीन्स खाना चाहिए। उसके मुताबिक हमें फास्ट फू़ड, लाल और प्रसंस्करित मांस, शराब और शर्करा वाले पेय पदार्थ सीमित मात्रा में लेना चाहिए।

(इनपुट आईएएनएस)

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Healthy diet may lower cancer risk says Study:कैंसर से हमेशा के लिए दूर, तो अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें