Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. इस वक्त सिगरेट पीना होता है...

इस वक्त सिगरेट पीना होता है सबसे ज्यादा खतरनाक, जानिए कैसे

यूं को सिगरेट कभी भी पी जाए नुकसान ही करेगी लेकिन इस समय पी गई सिगरेट सबसे ज्यादा बुरा हाल करती है। हो सके तो सिगरेट से तौबा कर लीजिए लेकिन अगर नहीं छोड़ रा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि इस खास समय में सिगरेट को भूलकर भी लंबे से न लगाए।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 18 May 2018, 16:14:33 IST

नई दिल्ली: यूं को सिगरेट कभी भी पी जाए नुकसान ही करेगी लेकिन इस समय पी गई सिगरेट सबसे ज्यादा बुरा हाल करती है। हो सके तो सिगरेट से तौबा कर लीजिए लेकिन अगर नहीं छोड़ रा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि इस खास समय में सिगरेट को भूलकर भी लंबे से न लगाए।

कुछ लोगों का खाना खाने के बाद सिगरेट पानी का काफी मन करता है लेकिन ऐसे समय में सिगरेट का असर दस गुना हो जाता है। इसलिए खाना खाने के बाद पी गई सिगरेट आमतौर पर पी गई दस सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है।

कुछ लोग सुबह उठते ही सिगरेट पीते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से शौच खुलकर आता है, लेकिन ये बस उनकी आदत होती है। जिसे समय रहते बदल लेना चाहिए क्योंकि खाली पेट सिगरेट पीने से गैस की समस्या आती है और पाचन शक्ति भी कमजोर होती है। लोग सिगरेट के साथ चाय पीना बहुत पसंद करते हैं। ये आपके लिए घातक साबित हो सकता है क्योंकि ऐसे में आप दो जहरीले पदार्थ यानी निकोटिन और कैफीन का साथ में सेवन कर रहे हैं।

सिगरेट के साथ-साथ इसका धुआं भी काफी हानिकारक होता है। सिगरेट से आपके शरीर को तो नुकसान पहुंच ही रहा है, साथ में सामने वाला भी इसकी वजह से कई बीमारियों का शिकार बनता है। इसलिए खुले में या किसी के सामने सिगरेट पीने से बचें। सिगरेट की वजह से पहले ही खांसी की समस्या रहती है लेकिन ये परेशानी तब और बढ़ जाती है जब आप इसके साथ कोल्ड ड्रिंक पीते हैं। 

कई लोग कहते हैं कि वे सिर्फ शराब के साथ ही सिगरेट पीते हैं। लेकिन ऐसे में यह सबसे ज्यादा हानिकारक होता है। एल्कोहल का असर लीवर, ह्रदय आदि पर होता है तो वहीं सिगरेट का असर फेफड़ों, ह्रदय पर होता है और ये दोनों ही कई तरह के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इसलिए साथ में इनके सेवन से कैंसर होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।
 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Health risks are similar to cigarette smoking in nicotine addiction: इस वक्त सिगरेट पीना होता है सबसे ज्यादा खतरनाक, जानिए कैसे