Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना खाएं भीगा चना और हर...

रोजाना खाएं भीगा चना और हर तरह की शारीरिक कमजोरी से पाएं छुटकारा

हेल्थ के लिए मूंग, बादाम, और चना सभी फायदेमंद है लेकिन आपको आज हम आपको चने के फायदें के बारे में बताएंगे। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रोजाना एक मुट्ठी चना खाने से आपका शारीरिक स्टेमिना बढ़ता है।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 20 Aug 2018, 23:26:34 IST

नई दिल्ली: हेल्थ के लिए मूंग, बादाम, और चना सभी फायदेमंद है लेकिन आपको आज हम आपको चने के फायदें के बारे में बताएंगे। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रोजाना एक मुट्ठी चना खाने से आपका शारीरिक स्टेमिना बढ़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं भीगा चना सेहत के साथ-साथ सुंदरता बढ़ाने और शारीरिक कमजोरी दूर करने की भी अचूक दवा माना गया है। जानिए क्यों?

काले चने व्यक्ति को शारीरिक रूप से फिट रखने के साथ- साथ मानसिक रूप से भी फिट रखते हैं। भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और कई  विटामिन्स भी पाए जाते हैं। इसके अलावा यह खून साफ करने में भी मदद करता है।एक कटोरी भीगे हुए या सेंके हुए चने रोज पांच बादाम के साथ चबा-चबा कर खाएं। इससे शरीर मजबूत होता है और यौन शक्ति में इजाफा होता है। भीगे चनों को दूध के साथ खाने से मांसपेशियां मजबूती होती हैं।

मर्दानगी बढ़ाए
आयुर्वेद में कहा गया है कि रात भर भीगे हुए चने का पानी पीने से शरीर में घट रहा वीर्य फिर से बनने लगता है और शरीर पुष्ठ होता है। भीगे हुए चने के पानी में अगर शहद मिलाकर पिया जाए तो सालों पुरानी नपुंसकता भी समाप्त हो जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है
काले चने शरीर को सबसे ज्यादा पोषण देते हैं। चनों में मौजूद बहुत सारे विटामिन्स और क्लोरोफिल के साथ फास्फोरस आदि मिनरल्स भी मौजूद होते हैं जिन्हें खाने से शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। इसके लिए काले चनों को रातभर भिगोकर रख लें और हर दिन सुबह दो मुट्ठी खाएं। कुछ दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

डायबिटीज 
डायबिटीज से परेशान लोग अपने आहार में भीगे चनों को शामिल करें। 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो सकती है।

पेट की समस्या
चनों को रातभर पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह चनों से पानी को अलग कर उसमें अदरक, जीरा और नमक को मिक्स करके खाएं। चनों को इस तरह से खाने से कब्ज और पेट दर्द से राहत मिलती है।(ओवेरियन सिस्ट से हो सकता है कैंसर, इन लक्षणों को न करें इग्नोर)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Health Benefits of Gram: रोजाना खाएं भीगा चना और हर तरह की शारीरिक कमजोरी से पाएं छुटकारा