Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सोने से पहले खाएं भुना हुआ...

सोने से पहले खाएं भुना हुआ लहसुन, पाएं इन जानलेवा बीमारियों से निजात

औषधिय गुणों से भरपूर लहसुन की एक कली में 4 कैलोरी और 1 ग्राम से कम लहसुन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट और फैट पाया जाता है।  जानिए सोने से पहले भूना लहसुन खाने के फायदे...

shivani singh
Edited by: shivani singh 10 Aug 2018, 13:39:00 IST

हेल्थ डेस्क: औषधिय गुणों से भरपूर लहसुन की एक कली में 4 कैलोरी और 1 ग्राम से कम लहसुन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइट्रेट और फैट पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ए और बी, के साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक, सेलेनियम पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर यौगिक, इम्यूनिटी को तेज करने की क्षमता के साथ हार्ट को मजबूत करने के एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जानिए सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने के फायदों के बारें में।

  • भुना हुआ लहसुन खाने से हमारे शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्राल को कंट्रोल में रखता है। जिससे आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहता है।
  • अगर आप रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएंगे तो आपके शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाएगे।
  • अगर आपको अपना वजन कम करना है तो सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा। जो कि वजन कम करने में मदद करेगा। (पैंक्रियाज कैंसर की पहचान करना है मुश्किल, जानिए लक्षण, कारण और कैसे करें बचाव )
  • भुना लहसुन खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होगी। साथ ही ये एंटी एजिंग का काम करता है।
  • 'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिसन' में प्रकाशित एक शोध के अनुसार साउथ यूरोप के लोगों को कैंसर जैसी गंभीर होने का खतरा बहुत ही कम होता है। क्योंकि वह अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करते है। लहसुन में ऐसे अल्काइन पाएं जाते है। जो कि कोलेस्ट्राल को कम करने के साथ-साथ, लीवर और पैंक्रियाटिक कैंसर से बचाता है।  (आखिर क्यों लड़कियों के चेहरे पर आ जाते है अधिक बाल, सामने आई ये बड़ी वजह)
  • अगर आपके शरीर में अधिक कमजोरी है। तो इसका सेवन सोने से पहले करें फिर देखें कमाल।
  • अगर आपको सांस संबंधी समस्या है तो आप भुना हुआ लहसुन का सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Health benefit of roasted garlic eating bedtime in hindi: सोने से पहले खाएं भुना हुआ लहसुन, पाएं इन जानलेवा बीमारियों से निजात