Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. मूंग दाल के है ये बेहतरीन...

मूंग दाल के है ये बेहतरीन फायदे, दिलाएं मोटापा, कैंसर सहित इन बीमारियों से निजात

मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6, विटामिन सी, खनिज आदि पाएं जाते है। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

shivani singh
Edited by: shivani singh 17 Aug 2018, 10:46:02 IST

हेल्थ डेस्क: कई लोग ऐसे होते है जो कि मूंग का नाम लेते है नाम मुंह सिकोड़ लेते है। लेकिन आप इसके फायदों के बारें में शायद नहीं जानते है। मूंग को आप कई रुपों में खा सकते है। इसे आप दाल, अंकुरित करके भी खा सकते है। मूंग से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है। इसका सेवन कर आप कई जानलेवा बीमारी से बच सकते है।

मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6, विटामिन सी, खनिज, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, जिंक, सेलेनियम और फाइबर उच्च मात्रा के साथ-साथ एमिनो एसिड, फेनिलालाइनाइन, ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन, वेलिन, लाइसिन, आर्जिनिन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला डाई न्यूट्रियंस कई गंभीर बीमारियां जैसे कैंसर, हार्ट अटैक, डाबिटीज से बचाता है। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

मूंग दाल में कितना गुण होते है(100 ग्राम)

एनर्जी: 347 कैलोरी
प्रोटीन: 23.86 ग्राम
फैट: 1.15 ग्राम
कोलेस्ट्राल: 0
सोडियम: 15mg
कार्बोहाइड्रेट: 62.62g
फाइबर: 16.3g
शुगर: 6.6g

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
मूंग में भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंस के अलावा इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि हर तरह की समस्याओं से लड़ सकता है। साल 2014 में 'केमिस्ट्री सेंट्रेल जर्नल' प्रकाशित एक शोध के अनुसार लगातार एक माह मूंग दाल का सेवन करें से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिल जाएगा। क्योंकि इसमें 'एंटी हाइपरसेंसिव' पाया जाता है। जो कि ब्लड वेशल को ठीक करने में मदद करता है। (खाना खाने के 1 घंटा पहले करें इसका सेवन और सिर्फ 7 दिन में पाएं मोटापा से निजात )

हीट स्ट्रोक से बचाएं
मूंग में एंटीऑक्सिडेंट्स विटेक्सिन और इसोविटेक्सिन पाया जाता है। जो कि आपको हीट स्ट्रोक से बचाता है।

बाल झड़ने से रोके
इसमें मौजूद कॉपर, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आपके बालों को मजबूत बनाता है। जिसका सेवन करने से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाएगा।

आंखों को रखें हेल्दी
मंग दाल खाने का यह भी फायदा है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी और सी के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी रेटिना की फेक्सिबिलटी को ठीक रखता है। (टॉयलेट यूज करने से लेकर खाना खाने से पहले तक यूज करते हैं हैंड सैनिटाइजर, हो सकता है खतरनाक)

कैंसर से करें बचाव
इसमें अधिक मात्रा में एमिनो एसिड, पोलेफिनायल जैसे तत्व पाएं जाते है। जो कि आपके शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट को सुचारु रुप से चलाने में ममद करता है। जो कि कैंसर को उत्पन्न होने से रोकता है।

डाटबिटीज से बचाएं
साल 2008 में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार जब चूहे को मूंग दाल दी गई, तो उसके शरीर में कम कोलेस्ट्राल, लोअल ब्लड शुगर, प्लाजा कंट्रोल में था। जो कि एक इंसुलिन की तरह काम करता है।

वजन करें कंट्रोल
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो मूंग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि भूख को कम कर पूर्णता हार्मोन को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है। इसका कारण है इसमें पाया जाने वाला फाइबर जो कि आपके पाचन क्रिया तो तेज कर देता है। जिससे मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करता है। 

लीवर को रखें हेल्दी
इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो कि लीवर को डैमेज होने से बचाता है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Health benefit of moong dal or mung beans in hindi: मूंग दाल के है ये बेहतरीन फायदे, दिलाएं मोटापा, कैंसर सहित इन बीमारियों से निजात