Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अक्षय कुमार जिम न जाकर यूं...

अक्षय कुमार जिम न जाकर यूं रखते हैं खुद को इतना फिट, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट

अक्षय कुमार का कहना है कि उन्हें सोना पसंद है और सूबह देखना पसंद है। अगर मुझे किसी पार्टी में जाना होता है तो मैं वहां से जल्दी आ जाता हूं क्योंकि मुझे सोना होता है। इतना ही नहीं मुझे नाइट शिफ्ट से बहुत नफरत है। जानिए उनका फिटनसे सीक्रेट।

LinkedinPinterestLinkedinWhats app
shivani singh
Edited by: shivani singh 09 Sep 2018, 13:55:01 IST

हेल्थ डेस्क: बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार 9 सितंबर क अपना 51वां बर्थडे मना रहे है। बॉलीबुड इंडस्ट्री में उन्हें खिलाड़ी नाम से जाना जाता है। इसका कारण है कि वह अधिकतर फिल्मों में स्टंट यानी एक्शन जरुर करते हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि उनकी 8 फिल्में ऐसी है। जिनेमं उन्होंने खुद स्टंट किया। 51 साल की उम्र में इतना फिट होना कोई आम बात नहीं है। इसलिए अक्षय कड़ी मेहनत करते हैं। वह कबी भी जिम नहीं जाते हैं। जानिए अक्षय कुमार खुद को कैसे रखते हैं फिट।

अक्षय कुमार सूर्यस्त होने के साथ जगते हैं और सू्र्यास्त के साथ खाना खाकर सो जाते है। जी हां अक्षय कुमार अपने दिन की शुरुआत सुबह 5:30 बजे करते है और करीब 7:30 बजे खाना खाकर 9 बजे तक सो जाते हैं। (किडनी खराब होने के ये हैं संकेत, भूल से भी न करें इग्नोर)

इस बारें में अक्षय ने करण जौहर को 'कॉफी विद करण' के इंटरव्यू में कहा था कि, ''उनका कहना है कि उन्हें सोना पसंद है और सूबह देखना पसंद है। अगर मुझे किसी पार्टी में जाना होता है तो मैं वहां से जल्दी आ जाता हूं क्योंकि मुझे सोना होता है। इतना ही नहीं मुझे नाइट शिफ्ट से बहुत नफरत है।''  (इस गंभीर बीमारी से जूझ रही है एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, जानें बल्जिंग डिस्क रोग के बारें में सबकुछ)

ऐसे रखते है अक्षय खुद को फिट

आपको बता दें कि अक्षय जिम में जाकर अपना समय बर्बाद नहीं करते है बल्कि वह खुद के मसल्स और एब्स को बहुत ही फिटनेस के सिंपल रुल्स के साथ बना कर रखते हैं। वह हमेशा अपनी बॉडी को एक्टिव रखते है। वह बिना जम खाएं। इसके साथ ही वह हैवी किक बॉक्सिंग और साइडो बॉक्सिंग करते हैं। इसके अलावा खुद के माइंड में योग के द्वारा मजबूत रखते है। इसके अलावा वह कई स्पोर्ट्स गेम खेलते है जैसे बॉस्केट बॉल या फिर ट्रैकिंग।

जहां वह दिन की शुरुआत योग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के साथ करते है। जो कि की घंटे होतो सकती है। जिसे मेडिटेशन के साथ खत्म करते है। जिससे उनको शांति और मानसिक मजबूती मिलती है।

अक्षय कुमार का कहना है कि,' रोजाना किसी भी एक्सरसाइज को कम से कम 2 घंटा घंटा दें। चाहें वह एक्सरसाइज किसी भी फॉर्म में है। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर सकते है तो कम से कम 1 घंटा टहल ही लें'।

नेचुरल थेरेपी

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि उन्हें 32 साल काम करते हो गए है लेकिन हमेशा 4 या 6 एब्स ही उनके शरीर में रहे है। वह कभी भी खुद को फिट रखने के लिए किसी शार्टकट को सर्च नहीं करते है। जैसे कि प्रोटीन, सप्लीमेंट या कोई शेक नहीं पीते है। उनका कहना है कि जिम आपके शरीर को मजबूत बना सकती है। लेकिन मानसिक मजबूती के लिए नेचुरल तरीका ही सबसे ज्यादा बेस्ट है। इसके अलावा वह एल्कोहॉल, कैफीन, स्मोकिंग नहीं करते हैं। यानी कि वह चाय कॉफी नहीं पीते हैं।

एक इंटरव्यू में अक्षय ने कहा था कि वह बैलेंट डाइट लेने में विश्वास रखते हैं। वह मां के हाथ का बना कुछ भी खा सकते है। उनका कहना है कि वह मां के हाथ का बना कुछ भी खा सकते हैं। फिर चाहे वह हल्दी दूध हो जो इम्यूनिटी क मजबूत रखता है या फिर गर्म पानी और शहद हो जो कि गले को सही रखता है।

अक्षय कुमार की डाइट प्लान

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अक्षय कुमार की कोई डाइट नहीं है। बस वह जो भी खाते है वह समय से खाते है। अक्षय 7 बजे अपना डिनर कर लेते हैं। आर्युवेद के अनुसार, सोने के 2-3 घंटे खाना खा लेना चाहिए। जिससे कि आपकी बॉडी खाना ठीक से पचा लें। अगर आपने खाना सोते समय खाया तो आपका पेट उसे ठीक से पचा नहीं पाएगा।

डाइट

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Happy birthday akshay-kumar akshay turns 51 heres his diet and formula for the fit life: अक्षय कुमार जिम न जाकर यूं रखते है खुद को इतना फिट, जानें उनका फिटनेस सीक्रेट
LinkedinPinterestLinkedinWhats app

More From Health