Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. हाथ की चर्बी को आसानी से...

हाथ की चर्बी को आसानी से कर सकते हैं कम, रोजाना 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपनी शरीर की पूरी चर्बी तो कम कर लेता हैं लेकिन अपने हाथों का नहीं कर पाता। ऐसे व्यक्तियों के लिए हम लाएं कुछ खास।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 29 Jul 2018, 22:50:52 IST

हेल्थ डेस्क: कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपनी शरीर की पूरी चर्बी तो कम कर लेता हैं लेकिन अपने हाथों का नहीं कर पाता। ऐसे व्यक्तियों के लिए हम लाएं कुछ खास। जिन व्यक्तियों के शरीर में फैट ज्यादा होता है, वो व्यक्ति अपने शरीर के चर्बी को कम करने के लिए बहुत कुछ ईलाज उपाय करते है उन्हें उपाय से फायदा भी मिलता हैं, फिर भी अपने हाथ की चर्बी यानी भुजाओं का मोटापा कम नही कर पाते। कुछ व्यक्तियों के साथ तो बहुत कसरत करने के बाद भी अपनी हाथ की चर्बी कम नहीं हो पाती है। आज हम आपको हाथ की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय और हाथ की चर्बी कम करने के व्यायाम बताने वाले है।

हाथ की चर्बी भोजन में वसा, कैलोरी के रूप में शरीर के कुछ भाग में जमा हो जाती है। आर्म व्यक्ति के शरीर का सबसे प्रमुख हिस्सा होता है। आर्म में वसा को इक्ट्ठा करने की प्रवर्ती होती है। ज्यादातर महिलाओं में हाथ की चर्बी जमा होती है। हाथ की चर्बी को कुछ आहार व व्यायाम की सहायता से कम किया जा सकता है।

सेब के सेवन से हाथ की चर्बी में लाभ ज्यादातर सेब सभी को पंसद होता है सेब का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी होता है।  सेब के सेवन से भुख भी कम लगती है। सेब में एक पेक्टीन नामक तत्व होता है जो हाथ की चर्बी को कम करने में सहायक होता है।
सेब के साथ अपने खाने में अंकुरित भोजन को जरूर शामिल करें। अंकुरित अनाज खाने में स्वाद को बढायेगा साथ में शरीर की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। हाथ की चर्बी में सामान्य गेहू के आटे की रोटी की बजाय चना के आटा को मिलाकर बनी हुई रोटी खाए। सही आहार और संतुलित भोजन से आप हाथ की चर्बी कम कर सकते है।

पुशअप हाथ की चर्बी को हटाने के लिए होती है पुश अप व्यायाम में किसी भी तरह की व्यायाम मशीन की जरूरत नहीं होती है। हाथ की चर्बी को कम करने के साथ साथ पुशअप व्यायाम सीना के लिए भी लाभकारी है। पुश अप व्यायाम फैट को कम करता है। साथ साथ ये माशपेंशियों कों भी मजबूत बनाता है। यह व्यायाम हाथ की चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे शुरू करने के लिए जमीन पर घुटने रख कर पेट के बल लेट जाएं। अब अपना शरीर को हाथों और पैरो के पंजों की मदद से शरीर को ऊपर किजीए।

हाथ की चर्बी को कम करने के लिए चेयर अप व्यायाम भी लाभदायक होता है। हाथ की चर्बी में चेयर अप व्यायाम कोहनियों को संतुलित और पतला बनाने में मदद करता है। चेयर अप व्यायाम करने के लिए अपने दोनो हाथों को पीछे की तरफ करके नीचे की तरफ करते हुए अपनी हथेलियों को चेयर पर रखे और हाथों की मदद से ऊपर नीचे पोजीशन में कुछ समय तक करे। अच्छी तरह अभ्याय हो जाने पर प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 बार इसे करे।(भारत में सिर और गर्दन वाले कैंसर के 10 प्रतिशत मामले आए सामने, ये है लक्षण)

हाथ की चर्बी को कम करने के लिए ट्राईसेप्स प्रेस व्यायाम भी लाभदायक होता है। ट्राईसेप्स प्रेस व्यायाम कुर्सी पर बैठ कर इसे शुरू करे। अपने सर को सीधा रखे और सर के ऊपर के 3 से 5 एल बी एस के डम्बल उठायें। फिर कोहनी को इस प्रकार मोड़ की वजह आपके सिर के पीछे की तरफ जाकर सम्पट हो जाये। इसके बाद कोहनी को सीधा करते हुए उन्हें पहले की स्थिमि में लावें और बार बार दोहराए।(कुछ दिनों के अंदर चाहिए निखार तो काली मिर्च में दही मिलाकर इस तरह करें अप्लाई, फिर देखें कमाल)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Exercise to reduce arm fat in hindi: हाथ की चर्बी को आसानी से कर सकते हैं कम, रोजाना 15 मिनट करें ये एक्सरसाइज