Live TV
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना खाएं 2 बादाम और पेट-कमर...

रोजाना खाएं 2 बादाम और पेट-कमर से जुड़ी इन बीमारियों से पाएं हमेशा के लिए निजात

बादाम को शुरू से ही सेहत के लिए वरदान के रूप में जाना गया है। जब हम इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह छीलकर खाते हैं तो इसके फायदे दौगुना हो जाते है।स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 14 Aug 2018, 19:59:11 IST

हेल्थ डेस्क: बादाम को शुरू से ही सेहत के लिए वरदान के रूप में जाना गया है। जब हम इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह छीलकर खाते हैं तो इसके फायदे दौगुना हो जाते है।स्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं। बादाम आपके दिल को सेहतमंद बनाये रखने का काम करता है। शोधों में यह बात सामने आयी है कि सप्‍ताह में पांच दिन बादाम का सेवन करने वाले लोगों में सामान्‍य लोगों की अपेक्षा हृदयाघात का खतरा 50 फीसदी तक कम होता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई, एण्टीआक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह दिल की बीमारियों को दूर रख उसे बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।

आजकल लोग सबसे ज़्यादा ग़लतियां अपने खान-पान को लेकर कर रहे हैं। कुछ लोगों को यह पता ही नहीं है कि उन्हें किस चीज़ का सेवन करना चाहिए और किस चीज़ का नहीं, जबकि वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सबकुछ जानते हुए भी ग़लतियां करते हैं और ग़लत खान-पान को अपने जीवन में शामिल करते हैं। आजकल की युवा पीढ़ी अपने खान-पान के साथ काफ़ी एक्सपेरिमेंट कर रही है। इसी का नतीजा यह है वह समय से पहले ही मोटापे के साथ-साथ कई ख़तरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

बादाम के अंदर छुपे होते हैं कई सारे गुण: बादाम खाने के फायदे

हमारे आस-पास ही कई ऐसे पोषण से भरपूर चीज़ें उपलब्ध हैं, जिन्हें हम देखकर भी नज़रंदाज कर देते हैं। उन्ही में से एक है बादाम। बादाम भले ही देखने में काफ़ी छोटा लगता है लेकिन इसके अंदर इतने सारे गुण छुपे होते हैं ki उसके बारे में काम ही लोग जानते हैं। बादाम में भरपूर मात्रा में फ़ाइबर, प्रोटीन, फ़ैट, विटामिन E, मैंगनिशियम मौजूद होता है। इसके साथ ही इसमें कॉपर, विटामिन B2 एवं फ़ास्फोरस भी पाया जाता है। बादाम कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, ओमेगा 3 और फैटी एसिड से भरपूर होता है।

दूर हो जाती हैं कई शारीरिक परेशनियां: बादाम खाने के फायदे 
स्वास्थ्य सलाहकारों के अनुसार अगर हर व्यक्ति लगातार 7 दिनों तक खली पेट 2-4 बादाम खा लेता है तो उसकी कई शारीरिक परेशनियां हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं खली पेट बादाम खाने के फ़ायदे।

खाली पेट बादाम खाने से दूर हो जाती हैं ये परेशानियां: 
बादाम खाने से दूर होता है कमर दर्द

आज के समय में ज़्यादातर लोग कमरदर्द की समस्या से ग्रसित हैं। अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो आपको कुछ और नहीं करना है, आप बस लगातार 7 दिनों तक खली पेट बादाम का सेवन करें आपकी यह समस्या जड़ से ख़त्म हो जाएगी।

बादाम खाने से दूर होता है रक्त चाप: 
बादाम खाने के लाभ

आपको जानकार हैरानी होगी कि बादाम उच्च रक्त चाप की समस्या को भी हमेशा के लिए ख़त्म कर देता है। बादाम को खाने से ख़ून में अल्फ़ा टोकोफ़ेराल की मात्रा बढ़ जाती है, जो ख़ून के स्तर को नियंत्रित रखता है।(जीभ पर हैं काले धब्बे तो आप हैं इस बीमारी के शिकार, जानिए क्या है वजह)

बादाम खाने से दूर होता है डायबिटीज़:

आपको बता दें बादाम ख़ून में शुगर और इंसुलिन का स्तर बढ़ने से रोकता है। इससे व्यक्ति की डायबिटीज़ नियंत्रित रहती है।

बादाम खाने से दूर होता है क़ब्ज़
बादाम खाने के लाभ

जानकारी के अनुसार बादाम लाइपेज एंज़ाइम प्रोड्यूस करता है। यह बसा के पाचन में मदद करता है। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है और क़ब्ज़ की समस्या हमेशा के लिए दूर रहती है।(कम उम्र के बच्चों में तेजी से फैल रहा है ब्लड कैंसर, जानें लक्षण और इलाज )

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी रीड करते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें khabarindiaTv का लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Evidence Based Health Benefits of Almonds: रोजाना खाएं 2 बादाम और पेट-कमर से जुड़ी इन बीमारियों से पाएं हमेशा के लिए निजात