Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आप भी आसानी से धूम्रपान से...

आप भी आसानी से धूम्रपान से पा सकते हैं छुटकारा, यह 'एप' करेगा आपकी मदद

सोशल नेटवर्किं ग कंपनी फेसबुक द्वारा जारी किए गए धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रम में अन्य ऑनलाइन धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रमों की तुलना में धूम्रपान को छोड़ने की 2.5 गुना ज्यादा संभावना नजर आई है। एक शोध का नतीजा बताता है कि युवा वयस्क धूम्रपान छोड़ने के इलाज के लिए साक्ष्य आधारित इलाज जैसे चिकित्सा, काउंसलिंग या फोन आधारित छोड़ने के सुझाव को कम पसंद करते हैं। 

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 26 May 2018, 15:22:57 IST

हेल्थ डेस्क: सोशल नेटवर्किं ग कंपनी फेसबुक द्वारा जारी किए गए धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रम में अन्य ऑनलाइन धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रमों की तुलना में धूम्रपान को छोड़ने की 2.5 गुना ज्यादा संभावना नजर आई है। एक शोध का नतीजा बताता है कि युवा वयस्क धूम्रपान छोड़ने के इलाज के लिए साक्ष्य आधारित इलाज जैसे चिकित्सा, काउंसलिंग या फोन आधारित छोड़ने के सुझाव को कम पसंद करते हैं। परिणामस्वरूप सोशल मीडिया आधारित कार्यक्रम धूम्रपान छोड़ने की सेवाओं की पहुंच को विस्तार दिया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इसका इस्तेमाल खास तौर से युवा वयस्कों के बीच अल्पकालिक सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन में प्रभावी सहयोग के तौर पर कर सकते हैं। युवा वयस्क में पहुंच व इलाज एक चुनौतीपूर्ण विषय है। सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डेनियल रामो ने कहा, "हमने पाया कि हम दुर्लभ आबादी तक पहुंच सकते हैं और उत्कृष्ट काम कर सकते हैं।"

रामो ने कहा, "सोशल मीडिया वातावरण का तंबाकू के इलाज के औजार के तौर पर प्रयोग हो सकता है, यहां तक कि इसे नहीं छोड़ने वालों के लिए भी।"इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'एडिक्शन' में किया गया है।

इसमें 500 प्रतिभागी शामिल रहे, जिनकी औसत आयु 21 साल रही और इसमें से करीब 87 फीसदी नमूने रोजना धूम्रपान करने वालों के लिए गए। इस प्रतिभागियों ने 90 दिन के टोबैको स्टेट्स परियोजना कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें उन्हें धूम्रपान छोड़ने की तत्परता के अनुसार निजी फेसबुक समूहों में बांटा गया।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: effects of smoking and how to quit: आप भी आसानी से धूम्रपान से पा सकते हैं छुटकारा, यह 'एप' करेगा आपकी मदद

More From Health