Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. पेट के Fat को जल्दी करना...

पेट के Fat को जल्दी करना है कम, तो दालचीनी में मिलाएं ये खास चीज

आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से लाखों लोग मोटापा का शिकार होते जा रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk
Written by: India TV Lifestyle Desk 17 Aug 2018, 20:17:49 IST

हेल्थ डेस्क: क्‍या दालचीनी वजन घटाने में मदद करती है? क्‍या यह वास्तव में काम करती है? यदि ऐसा है, तो कितना? क्‍या यह आपके फैट को पूरी तरह से बर्न करती है? और क्‍या दालचीनी वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी है? ये सवाल ज्यादातर लोगों के मन मे होते हैं जब वह वजन घटाने में मदद के रूप में दालचीनी लेने पर विचार कर रहे होते हैं।

हालांकि इस सवाल का जवाब बहुत ही मुश्किल है, क्‍योंकि दालचीनी वजन घटाने में कैसे मदद करता है इसके पर्याप्‍त वैज्ञानिक सबूत नहीं है। हमारे व्‍यक्तिगत अनुभव के अनुसार दालचीनी कुछ हद तक कुछ लोगों के लिए वजन घटाने के लिए काम करती है, लेकिन इसके साथ स्‍वस्‍थ आहार और नियमित एक्‍सरसाइज को शामिल करना भी बहुत जरूरी है।

क्‍या दालचीनी आपके फैट को कम करती है, बिल्‍कुल नहीं। लेकिन यह आपके शरीर में अधिक फैट को बढ़ने से रोकती है। अगर आप लगातार अस्‍वास्‍थ्‍यकर जीवन शैली को अपनाते हैं और अस्‍वस्‍थ खाते हैं तो दालचीनी वजन घटाने की योजना में आपकी किसी तरह कोई मदद नहीं कर सकती। बेशक, आप दालचीनी की भारी मात्रा की खपत ही क्‍यों न करें। लेकिन दालचीनी की बहुत अधिक मात्रा आपके शरीर में उच्‍च विषाक्‍तता के स्‍तर को जन्‍म दे सकता है। आइए जानें दालचीनी वजन कम करने में कैसे मदद करती है।

दालचीनी वजन कम करने में मददगार
दालचीनी से आपको भरा हुआ महसूस होता है।
दालचीनी प्राकृतिक पाचन है जो भोजन को पचाने में मदद करती है।
दालचीनी पेट के स्वास्थ्य में सुधार करती है।
दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी बैक्टीरियल होने के कारण पेट के बुरे बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।
दालचीनी फैटी एसिड को कम स्‍टोर करती है।
दालचीनी ऊर्जा का स्तर, एकाग्रता और सतर्कता में मदद करती है।(खाना खाने के 1 घंटा पहले करें इसका सेवन और सिर्फ 7 दिन में पाएं मोटापा से निजात)

कैसे करें इस्‍तेमाल
वजन कम करने के लिए आप दालचीनी, शहद और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी एक गुणकारी मसाला माना जाता है जो काफी पुराने जमाने से ही ज्ञात है। अगर दालचीनी में शहद भी मिला दिया जाए तो उसका असर दोगुना बढ़ जाता है। इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी उबालकर इसमें थोड़ी मात्रा में दालचीनी और शहद डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स करें। इसे आप रोज खाली पेट पिए। इससे आपको कुझ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा। या वजन कम करने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें। इससे वजन कम करने मे आपको काफी फायदे मिलेगी।(आपका स्मोकिंग करना पड़ सकता है बच्चों के जानलेवा, हो सकती है ये बीमारी)

शहद, दालचीनी और नींबू का रस
वजन कम करने के लिए नींबू का रस भी काफी कारगर है। नींबू के रस को दालचीनी और शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से आपको दोगुना फायदा मिलेगा। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित रखने में मददगार होता है।

नाश्ता करने के आधा घंटा पहले एक छोटा चम्मच शहद के साथ दालचीनी चाय रोज पीयें। इसके अलावा आप सलाद, सूप, कॉफी आदि में भी दालचीनी पावडर छिड़क कर भी खा सकते हैं।(बढ़ती उम्र में भी दिमाग और बॉडी रहेंगे जवान, रोजाना फॉलो करें ये खास टिप्स)

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Effective Tips to Lose Belly Fat: पेट के Fat को जल्दी करना है कम, तो दालचीनी में मिलाएं ये खास चीज