Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे करें...

ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये काम, फिर देखें कैसे गायब होगा चुटकियों में कमर दर्द

कमर में दर्द के कारण लगभग 540 मिलियन लोग पीड़ित हैं। इस समस्या को दुनियाभर में विकलांगता का मुख्य कारण बताया गया है। जानिए कैसे पाएं इससे निजात।

shivani singh
Edited by: shivani singh 28 Jul 2018, 13:42:04 IST

हेल्थ डेस्क: ऑफिस में 8 घंटे से ज्यादा लगातार बैठे रहने के कारण कंधों और हिप्स में अकड़न महसूस होती है। वहीं, गर्दन व कमर दर्द की प्रॉब्लम होना शुरू हो जाती है। ज्यादा बैठे रहने को वैज्ञानिकों ने 'नए धूम्रपान' का नाम दिया है क्योंकि इससे शरीर में मोटापे, डायबिटीज और दिल की बीमारी के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ रहा है।

कमर में दर्द के कारण लगभग 540 मिलियन लोग पीड़ित हैं। इस समस्या को दुनियाभर में विकलांगता का मुख्य कारण बताया गया है। यहां तक की भारत में भी विकलांगता के मुख्य कारणों में से एक कारण कमर में दर्द है।

दिनभर की थकान को सहने के लिए आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा पौष्टिक आहार लेना चाहिए। क्योकि पौष्टिक आहार में कैल्शियम और विटमिन डी होता है जो शरीर और उसकी हड्डियों को मजबूत करता है।

कमर दर्द जैसी समस्या से आप आसानी से निजात पा सकते है। बस ऑफिस टाइम में थोड़ा सा वक्त निकालकर अपनी कुर्सी में बैठे-बैठे ही कुछ एक्सरसाइज करें इससे आपको तुरंत निजात मिलेगा। जानिए कैसे आप कुछ मिनट में कमरदर्द से निजात पा सकते है।

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Easy Tips to Reduce Back and Neck Pain at office: ऑफिस की कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये काम, फिर देखें कैसे गायब होगा चुटकियों में कमर दर्द