Live TV
GO
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ चेहरे में हो रहे बदलाव को...

चेहरे में हो रहे बदलाव को हल्के में न ले क्योंकि हो सकती है ये बड़ी बीमारी के संकेत

भी-कभी आपके शरीर, चेहरे पर ऐसे दाग-धब्बे दिखाई देते हैं जो आप अक्सर अनदेखा कर देते हैं लेकिन कई बार यह मामूली सी दिखने वाले दाग-धब्बे आपके लिए समस्या उत्पन्न कर सकती है। 

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 29 Apr 2019, 9:50:36 IST

नई दिल्ली: कभी-कभी आपके शरीर, चेहरे पर ऐसे दाग-धब्बे दिखाई देते हैं जो आप अक्सर अनदेखा कर देते हैं लेकिन कई बार यह मामूली सी दिखने वाले दाग-धब्बे आपके लिए समस्या उत्पन्न कर सकती है। कई रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि चेहरे के स्किन या शरीर पर दिखने वाले दाग-धब्बे को हल्के में न ले बल्कि जैसे ही अगर चेहरे या शरीर के किसी भी स्किन पर कुछ भी दाग-धब्बे दिखे और काफी टाइम से रह जाए तो वक्त रहते ही उसे डॉक्टर को दिखाए।

चेहरा हमारे व्यक्तित्व के साथ-साथ हमारी सेहत का भी आईना होता है। चेहरे को देखकर पहचाना जा सकता है कि व्यक्ति कितना स्वस्थ है। व्यक्ति का चेहरा कई बीमारियों का संकेत देता है। आइए जानते हैं कैसे।।।

सूखे होंठ- खुश्क होंठ और त्वचा शरीर के डीहाइड्रेट होने की ओर संकेत करता है। अगर आपके होंठ हर मौसम में खुश्क रहते हैं तो डायबिटीज और हाइपोथाइरॉडिज्म की भी जांच कराएं।

चेहरे पर बाल- कई महिलाओं कि चिन और होंठों के ऊपर बाल होते हैं। ये शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ने की वजह से होता है।

चेहरे का पीला पड़ना- अगर आपके चेहरे की रंगत में बदलाव हो रहे हैं और आपका चेहरा पीला पड़ने लगा है तो ये शरीर में खून की कमी के कारण होता है।

शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना- चेहरे पर लाल रंग के चकत्ते पड़ने का मतलब है कि आपको पेट संबंधी समस्या है।

बालों का अधिक झड़ना- ज्यादातर लोग झड़ते बालों की समस्या से परेशान रहते हैं। लेकिन अगर सिर के बालों के साथ आपकी आइब्रो और पलकों के बाल भी झड़ रहे हैं, तो इसे नजरअंदाज न करें। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसा अधिक तनाव या ऑटोइम्‍यून बीमारी के कारण होता है।

ये भी पढ़ें:

बिना किसी साइड इफेक्ट्स के घर पर इन 5 तरीकों से बालों को करें स्ट्रेट, कुछ दिनों के अंदर दिखेगा फायदा

इस गर्मी में सभी तरह की स्किन टैनिंग को दूर करेगा टमाटर, ऐसे करें यूज़

वजन कम करने के 3 असरदार डाइट जो आपने शायद ही आज से पहले किया होगा फॉलो

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।