Live TV
GO
  1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. न्यू ईयर विश करते समय भूल...

न्यू ईयर विश करते समय भूल कर भी न मिलाए हाथ, वजह जान रह जाएंगे दंग

हर साल न्यू ईयर के वक्त हम संकल्प लेते हैं कि ये करेंगे, वो करेंगे लेकिन कुछ दिनों के बाद हम नॉर्मल हो जाते हैं। लेकिन इस साल आपके लिए कुछ खास लाए हैं जो आप आराम से नए साल के संकल्प में शामिल कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk
Edited by: India TV Lifestyle Desk 01 Jan 2018, 15:52:24 IST

नई दिल्ली: हर साल न्यू ईयर के वक्त हम संकल्प लेते हैं कि ये करेंगे, वो करेंगे लेकिन कुछ दिनों के बाद हम नॉर्मल हो जाते हैं। लेकिन इस साल आपके लिए कुछ खास लाए हैं जो आप आराम से नए साल के संकल्प में शामिल कर सकते हैं।

आपने अक्सर बड़े बुर्जुगों को घर आए मेहमानों और रिश्तेदारों को दोनों हाथ जोड़कर नमस्ते करते और करवाते देखा होगा। हालांकि ये अलग बात है कि बदलते वक्त के साथ आजकल लोग नमस्ते की जगह हैंड शेक करना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो यकीन मानिए नमस्ते करने के जादुई फायदे सुनकर न्यू ईयर पर हैंड शेक नहीं नमस्ते करने का ही रेजुलेशन लेंगे आप।

वैज्ञानिकों की मानें तो जब कोई व्यक्ति नमस्ते करने के लिए अपने दोनों हाथों को जोड़ता है तो उसकी उंगलियों के टिप पर दबाव बढ़ जाता है। उंगलियों की टिप की नसे व्यक्ति के कान, आंख और दिमाग की नसों के साथ जुड़ी होती हैं। जिसकी वजह से आपकी याददाश्त मजबूत होती है। 

नमस्ते करने का दूसरा बड़ा फायदा ये होता है कि जब आप नमस्ते करने के लिए आपने दोनों हाथों को जोड़ते हैं तो आपके हाथों के प्रेशर पॉइंट्स एक्टिव हो जाते हैं और सामने वाले व्यक्ति और उसे जुड़ी सारी जानकारी आपके दिमाग से आसानी से नहीं निकलती।  

नमस्ते करने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि जब हम किसी को नमस्ते करने के लिए हाथों को अनहत चक्र के पास ले जाते हैं तो आपके शरीर से निकली हुई पॉजिटिव एनर्जी सामने वाले इंसान को मिलने लगती है। 

 

India Tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Don't Shake Hands in this new year: न्यू ईयर विश करते समय भूल कर भी न मिलाए हाथ, वजह जान रह जाएंगे दंग